LIC IPO : अधिकारियों ने मंत्री समूह को दी आईपीओ इसी महीने लॉन्च करने की सलाह


नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को लॉन्च करने के लिए सरकार ने कवायद तेज कर दी है. इसी के तहत मंत्री समूह और इस आईपीओ की तैयारियों में जुटे अधिकारियों की बैठक में एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) को इसी महीने में लॉन्च करने का सुझाव मंत्री समूह को अधिकारियों की ओर से दिया गया है.

शीर्ष मंत्री समूह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman), सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल शामिल हैं. बैठक में अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल आईपीओ लॉन्च करने के लिए परिस्थितियां उपयुक्‍त हैं. वहीं, यह भी चर्चा है कि सरकार आईपीओ के माध्‍यम से एलआईसी में अपनी हिस्‍सेदारी 5 फीसदी से ज्‍यादा भी बेच सकती है.

ये भी पढ़ें :  ICICI बैंक के ग्राहकों को झटका, अब Paylater इस्तेमाल करने पर देना होगा सर्विस चार्ज

मंनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्री समूह और अधिकारियों की बैठक के बाद अब उम्‍मीद की जा रही है कि मंत्री आईपीओ लॉन्च की तारीखों पर जल्‍द ही फैसला ले सकता है. डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) और सरकार की तरफ से नियुक्त इंटरमीडियरीज ने शेयर मार्केट का आकलन किया और निष्कर्ष निकाला कि मौजूदा स्थिति LIC की लिस्टिंग के लिए बिल्‍कुल सही हैं.

12 मई से पहले लिस्टिंग

मनी कंट्रोल ने अंग्रेजी अखबार बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि एलआईसी आईपीओ को सरकार 12 मई से पहले लिस्‍ट कराना चातिी है. यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. अगर सरकार 12 मई से  अधिक देर करती है, तो उसे फिर नए सिरे से SEBI के पास डॉक्यूमेंट फाइल करने होंगे और फिर से LIC की एम्बेडेड वैल्यू को हासिल करनी होगी.

ये भी पढ़ें : यह राज्‍य अपने सभी राशन कार्ड धारकों को देगा DigiLocker, अनेक होंगे इसके फायदे

CNBC TV-18 ने भी कुछ दिन पहले सूत्रों के हवाले से बताया था कि सरकार रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) को लेकर बैंकर्स और वित्‍त सलाहकारों से सलाह कर रही है. आरएचपी (RHP)  ऑफर डॉक्यूमेंट हैं जो इश्यू लाने वाली कंपनी लिस्टिंग के पहले मार्केट सेबी को देती है.RHP के साथ ही LIC के IPO का इश्यू प्राइस फिक्स हो जाएगा.  सरकार द्वारा सेबी के पास जमा कराए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मुताबिक, सरकार 31 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी.

Tags: LIC IPO, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks