LIC IPO: पहले दिन पॉलिसीहोल्डर्स और एलआईसी कर्मचारियों ने दिखाया उत्साह, रिटेल हिस्सा 57 फीसदी ही सब्सक्राइब


नई दिल्ली . देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) का आईपीओ लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज सब्सक्रिप्शन के लिए लॉन्च हो गया. कंपनी का इश्यू पहले दिन 64 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है. खासकर पॉलिसीहोल्डर्स (Policy holders) कैटेगरी के शानदार आंकड़े सामने दिखे. पहले दिन दोपहर 12.30 बजे तक एलआईसी पॉलिसीहोल्डर्स कैटेगरी 100 फीसदी से ज्यादा सब्सक्राइब हो गई.

आज सब्सक्रिप्शन के डेटा की चर्चा करें, तो पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व कोर्ट 1.9 गुना सब्सक्राइब हुआ. वहीं, एलआईसी कर्मचारियों का कोटा भी पहले ही दिन पूरी तरह भर गया है. वहीं, रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व कोटा में आज 57 फीसदी ही सब्सक्राइब हुआ. इस तरह देश के सबसे बड़े आईपीओ को पहले दिन निवेशकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली है.

इस आईपीओ को लेकर एलआईसी पॉलिसीहोल्डर्स और एलआईसी कर्मचारियों में उत्साह के पीछे कई कारण हैं. सरकार ने इस आईपीओ को हिट कराने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स कैटेगरी में 10 फीसदी का रिजर्वेशन दिया है. साथ ही, 60 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है. वहीं एलआईसी कर्मचारियों को इस आईपीओ में 45 रुपये प्रति शेयर डिस्काउंट दिया जा रहा है. अगर रिटेल निवेशकों की चर्चा करें, तो इस कैटेगरी में पहले दिन 57 फीसदी ही बुकिंग हुई है. वैसे, सरकार को उम्मीद है कि इस IPO में रिटेल निवेशक बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे.

सब्सक्रिप्शन के ये आंकड़े

आंकड़ों के लिहाज से देखें, तो पहले दिन एलआईसी के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन कुछ ऐसा रहा. पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व कोटा 1.9 फीसदी सब्सक्राइब हुआ. वहीं, कर्मचारियों ने इसे पहले ही दिन हाथोंहाथ लिया, जिससे यह पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया. रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्से में से 57 फीसदी की बुकिंग हुई. नॉन इंस्टीट्यूशनल निवेशकों का हिस्सा 25 फीसदी और क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल निवेशकों का 0.33 फीसदी सब्सक्राइब हुआ.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: आम निवेशकों को इस मेगा इश्यू में निवेश करना चाहिए या नहीं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, पढ़ें पूरी डिटेल

बिडिंग में दिक्कत भी आई

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, कोटक सिक्योरिटीज के कस्टमर्स को इस आईपीओ में बोली लगाने में दिक्कत आ रही थी. इसके प्लेटफॉर्म में तकनीक दिक्कतों के कारण यह समस्या आई. बता दें कि एलआईसी का आईपीओ सुबह 10 बजे सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया था. इसमें आप 9 मई तक अप्लाई कर सकते हैं.

क्या है ग्रे मार्केट प्रीमियम?

ग्रे मार्केट प्रीमियम को ट्रैक करने वाले ipowatch के मुताबिक, एलआईसी के शेयर ग्रे मार्केट में 65 रुपये के प्रीमियम पर चल रहा है. यह इश्यू प्राइस के मुकाबले 10 फीसदी से थोड़ा कम है. वैसे, इसे आधार मानें, तो 17 मई को यह शेयर अच्छे प्रीमियम के साथ लिस्ट हो सकता है.

Tags: Business news in hindi, Investment, LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks