LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी के हैं ढेरों फायदे, 4 साल प्रीमियम भरकर भी बन सकते हैं करोड़पति


नई दिल्‍ली. LIC Jeevan Shiromani Plan : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ही नहीं है बल्कि यह सबसे भरोसमंद कंपनी भी है. यही कारण है बीमा पॉलिसी लेने के लिए लाखों लोग एलआईसी पर भरोसा करते हैं. एलआईसी के पास ऐसे कई प्लान हैं जिनमें आपको बंपर और सुरक्षित रिटर्न मिलेगा. एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी भी एक ऐसा ही प्‍लान है जिसमें शानदार रिटर्न तो मिलता है साथ ही कई और फायदे भी हैं.

जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक तरह की सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना है. यह प्लान आपको कम से कम एक करोड़ रुपये के बेसिक सम एश्योर्ड के साथ लेना होता है. इसमें अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है. आप प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक आधार पर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  इंश्‍योरेंस कंपनियों द्वारा कोविड-19 के रिजेक्ट किए गए क्‍लेम्‍स की सुनवाई को तैयार हुआ IRDA

न्यूनतम 1 करोड़ रुपये है सम एश्योर्ड

यह एक नॉन लिंक्ड, व्यक्तिगत, जीवन बीमा बचत योजना है. इसमें सीमित समय तक प्रीमियम देना होता है. यह पॉलिसी विशेष रूप से हाई नेटवर्थ वाले लोगों यानी अमीरों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. इस प्लान के तहत पांच साल के लिए प्रति हजार बेसिक सम एश्योर्ड 50 रुपये की दर से और छठे साल से प्रीमियम पेमेंट की अवधि तक 55 रुपये प्रति हजार की दर से बेसिक सम एश्योर्ड मिलता है. इसके अलावा जीवन शिरोमणि पॉलिसी के साथ लॉयल्टी के रूप में प्रॉफिट भी जुड़ा रहेगा.

प्रीमियम का भुगतान

इस पॉलिसी में बेसिक सम एश्योर्ड 1 करोड़ रुपये है और पॉलिसीहोल्डर को सिर्फ चार साल के लिए निवेश करना होगा. इसके बाद रिटर्न मिलने लगेगा. पॉलिसीहोल्डर्स को इसके बेनिफिट्स हासिल करने के लिए हर महीने लगभग 94,000 रुपये जमा कराने होंगे.

ये मिलते हैं विकल्‍प

जीवन शिरोमणि पॉलिसी में आप 14, 16, 18 और 20 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. 14 साल की पॉलिसी में 30%  सम एश्‍योर्ड 10वें साल में और 30 फीसदी ही 12वें साल में मिलता है. 16 साल की पॉलिसी में 30% 12वें और 35%  14वें साल सम एश्योर्ड मिलता है. 18 साल की पॉलिसी में 40% 14वें और 45% 16वें साल सम एश्योर्ड मिलता है. 20 साल की पॉलिसी में 45% 16वें और 45% 18वें साल सम एश्योर्ड मिलता है.

ले सकते हैं लोन

जीवन शिरोमणि पॉलिसी के साथ लोन की सुविधा भी एलआईसी दे रही है. हालांकि आपको इसके लिए कुछ शर्तों के साथ कम से कम एक साल का प्रीमियम देना होगा. लोन पॉलिसी का एक साल पूरा होने के बाद ही मिलेगा.

ये भी पढ़ें-  जल्दी पाना हो होम लोन तो अप्लाई करने से पहले जरूर कर लें कुछ जरूरी काम!

कौन कर सकता है निवेश

कोई भी भारतीय नागरिक यह पॉलिसी ले सकता है. 14 साल की पॉलिसी के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 साल है. 16 साल की पॉलिसी के लिए आयु सीमा 51 साल, 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल तक और 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल तय की गई है.

Tags: Business news in hindi, Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC), Money Making Tips, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks