LIC Policy: 45 रुपए रोज जमा करके 100 वर्ष की उम्र तक हर साल पाएं 36000 का रिटर्न, पढ़िए डिटेल


LIC Policy: भारतीयों में भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी बीमा पॉलिसी खरीदने के मामले में सबसे लोकप्रिय हैं. इस वजह से एलआईसी ने अलग अलग वर्ग के लिए अलग अलग पॉलिसी बनाई है.  देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के पास सभी उम्र और श्रेणियों के लोगों के लिए बीमा योजनाओं की एक पूरी श्रृंखला है. एलआईसी की पॉलिसी उन भारतीयों में पसंद की जाती हैं जो जोखिम मुक्त संपत्ति में निवेश करना पसंद करते हैं. बैंक एफडी और डाकघर बचत योजनाओं के साथ-साथ एलआईसी कम जोखिम और उच्च रिटर्न के कारण लोकप्रिय है.

एलआईसी की जीवन उमंग योजना आय और सुरक्षा का कम्बो पैक जैसा है. यानी इसमें दोनों मिलते हैं. यह योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से परिपक्वता तक वार्षिक लाभ और परिपक्वता के समय या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु पर एकमुश्त राशि प्रदान करती है. कंपनी के अनुसार, एलआईसी जीवन उमंग एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जो आपके परिवार को आय और सुरक्षा का संयोजन प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें- LIC स्टॉक में एंकर निवेशकों के लिए लॉक-इन पीरियड खत्म, शेयर 3 फीसदी गिरे, निवेशकों के 1.65 लाख करोड़ रुपए स्वाहा

जीवन उमंग पॉलिसी का प्रीमियम

अगर आप एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लिए 26 साल की उम्र में 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको हर महीने लगभग 1,350 रुपये का भुगतान करना होगा. यह लगभग 45 रुपये प्रतिदिन है. इस तरह एक साल में आपका प्रीमियम 15,882 रुपये होगा और 30 साल में आपका प्रीमियम भुगतान 47,6460 रुपये होगा.

कुल 36 लाख रुपये की रकम

आपके द्वारा 30 वर्षों तक बिना किसी रुकावट के अपने प्रीमियम का भुगतान करने के बाद, एलआईसी आपके निवेश पर 31वें वर्ष से प्रति वर्ष 36,000 रुपये प्रति वर्ष रिटर्न के रूप में जमा करना शुरू कर देगी. इस तरह अगर आप निवेश के 31वें साल से लेकर 100 साल की उम्र तक हर साल 36 हजार रुपये का रिटर्न लेते रहेंगे तो आपको करीब 36 लाख रुपये की रकम मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें- Multibagger stock : इस मल्टीबैगर स्टॉक ने 1 लाख रुपये के निवेश को 2 साल में बनाया 5.7 लाख रुपये

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लाभ

इस पॉलिसी को लेने पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है. एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के तहत मूल बीमा राशि 2 लाख रुपये है. यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु 100 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाएगा, जिसे वे किश्तों में लेने का विकल्प भी चुन सकते हैं. यदि पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहता है, बशर्ते पॉलिसी लागू हो, तो प्रत्येक वर्ष मूल बीमा राशि के 8 प्रतिशत के बराबर लाभ मिलेगा. जीवन उमंग पॉलिसी को चार प्रीमियम शर्तों – 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल के लिए लिया जा सकता है.

Tags: Insurance Policy, LIC Pension Policy, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks