Luna Foundation Guard ने UST को रिकवर करने की नाकाम कोशिश में खर्च किए 3 अरब डॉलर


Terra इकोसिस्टम की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए बनाई गई नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन Luna Foundation Guard (LFG) ने बताया है कि उसने नेटिव टोकन LUNA और प्रमुख स्टेबलकॉइन UST में भारी गिरावट को रोकने के लिए Bitcoin के अपने लगभग पूरे रिजर्व को बेच दिया था। 

LFG ने ट्विटर पर बताया है कि UST के 1 डॉलर के टारगेट वाले अपने जुड़ाव को तोड़ने की शुरुआत करने से एक दिन पहले 7 मई को उसमने 80,394 बिटकॉइन बेचे थे, जिनकी कीमत लगभग 3 अरब डॉलर की थी। इसके साथ ही लगभग 2.62 करोड़ USDT, लगभग 2.35 करोड़ USDC, लगभग 19 लाख AVAX, 16 लाख LUNA और 6,97,344 UST बेचे गए थे। इसके बावजूद गिरावट जारी रहने पर LFG ने 10 मई को UST के डॉलर के साथ जुड़ाव को बरकरार रखने की अंतिम कोशिश में अतिरिक्त 33,206 बिटकॉइन को 1,164,018,521 UST के लिए एक्सचेंज किया था। 

इस नाकाम कोशिश के बाद LFG के पास लगभग 8.1 करोड़ डॉलर का रिजर्व बचा है, जो इस महीने की शुरुआत में लगभग 4.1 अरब डॉलर का था। LFG ने बताया कि वह अपने बाकी के एसेट्स का इस्तेमाल  UST के होल्डर्स को मुआवजा देने के लिए करने पर विचार कर रही है। Terra के गवर्नेंस टोकन के तौर पर काम करने वाले LUNA टोकन की वैल्यू में लगभग 99 प्रतिशत की कमी हुई थी। अगर कोई एंटिटी LUNA टोकन की सप्लाई का 50 प्रतिशत से अधिक खरीद लेती है तो वह प्रोटोकॉल को बदलने में सक्षम हो जाएगी। इस स्थिति का गलत इस्तेमाल कर Terra ब्लॉकचेन को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। गर्वनेंस टोकन्स के होल्डर्स गर्वनेंस से जुड़े प्रस्तावों पर वोट दे सकते हैं। गर्वनेंस टोकन की बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले ब्लॉकचेन के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं। 

इस ब्लॉकचेन के डिवेलपर्स ने सिक्योरिटी को मजबूत रखने के लिए ट्रांजैक्शंस को रोका है लेकिन इससे Terra कम्युनिटी के मेंबर्स नाराज हैं। अन्य स्टेबलकॉइन्स का सामान्य एसेट्स में रिजर्व होता है लेकिन TerraUSD इसे एक एल्गोरिद्म के जरिए बरकरार रखता है, जो एक अन्य बैलेंसिंग टोकन Luna के इस्तेमाल से सप्लाई और डिमांड को नियंत्रित रखती है। स्टेबलकॉइन्स ऐसी क्रिप्टोकरेंसीज होते हैं जो अपने मार्केट प्राइस को गोल्ड या सामान्य करेंसीज जैसे किसी रिजर्व एसेट से जोड़ने की कोशिश करते हैं। ये ऐसी डिजिटल ट्रांजैक्शंस के लिए अधिक इस्तेमाल होते हैं जिनमें वर्चुअल एसेट्स को वास्तविक एसेट्स में कन्वर्ट करना शामिल होता है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks