Maharashtra SSC Result 2022: कुछ ही दिनों में जारी होगा 10वीं का परिणाम, देखें कैसा रहा था पिछले वर्ष का रिजल्ट


महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) महाराष्ट्र बोर्ड के एसएससी यानी 10वीं का रिजल्ट (Maharashtra SSC Result 2022) जल्द ही जारी करेगा। बोर्ड की 10वीं परीक्षा में शामिल छात्र ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in और mahahsscboard.in पर विजिट कर अपना स्कोरकार्ड देख पाएंगे। महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पहले ही जारी कर चुका है। बोर्ड के ऑफिशियल ने जानकारी दी थी कि मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और एजुकेशन मिनिस्टर के कंफर्मेशन के बाद अगले सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर और माता का नाम दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

16 लाख छात्रों के लिए जारी होगा रिजल्ट
महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं रिजल्ट का इंतजार 16 लाख से अधिक छात्रों को है। बोर्ड ने आंसर शीट के मूल्यांकन की प्रक्रिया लगभग पूर कर ली है और कुछ ही दिनों में रिजल्ट भी घोषित कर देगा। छात्र ध्यान दें कि रिजल्ट (Maharashtra Board 10th Result 2022) ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। मार्च 2022 में महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं की परीक्षा आयोजित की गई थी। कुछ समय पहले ही बोर्ड ने 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है।

ऐसा था पिछले वर्ष का रिजल्ट
परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 35 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। पिछले वर्ष महाराष्ट्र बोर्ड के एसएससी यानी 10वीं का रिजल्ट 16 जुलाई को जारी किया गया था। 2021 की 10वीं परीक्षा में करीब 15.74 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में कुल 99.95 फीसदी छात्र पास हुए थे। इस वर्ष भी यह उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा का रिजल्ट बेहतर आएगा।

Maharashtra SSC Result 2022 इन स्टेप्स से कर पाएंगे रिजल्ट चेक

स्टेप 1- सबसे पहले mahresult.nic.in या mahahsscboard.in पर जाएं।
स्टेप 2- दूसरे स्टेप में एसएससी रिजल्ट 2022 लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- उसके बाद डीओबी के साथ अपना रोल नंबर या नाम दर्ज करें।
स्टेप 4- अगले पेज पर आप अपना महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट 2022 देख सकते हैं।
स्टेप 4- प्रत्येक विषय में अपने अंकों की जांच करें और देखें कि आप उत्तीर्ण हैं या नहीं।
स्टेप 5- इस फाइल को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

What is Nautical Science : नॉटिकल साइंस में करियर बनाने के लिए करें ये कोर्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks