UGC NET Result 2021: ये रहा यूजीसी नेट रिजल्ट चेक करने का तरीका, जानें पासिंग मार्क्स और कट-ऑफ डिटेल्स


यूजीसी नेट 2021 रिजल्ट का इंतजार कभी भी खत्म हो सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET 2021) के नतीजे जारी कर सकता है। इससे पहले 16 फरवरी को यूजीसी इंडिया (UGC INDIA) ट्विटर अकाउंट द्वारा शेयर किए नोटिस के अनुसार, यूजीसी नेट रिजल्ट एक या दो दिन में जारी होने की बात की हई थी। जारी नोटिस में, यूजीसी के नए अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि यूजीसी एनटीए के साथ मिलकर काम कर रहा है और एक या दो दिन में यूजीसी-नेट के परिणाम घोषित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

एनटीए द्वारा 81 विषयों के लिए यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 की परीक्षा 20 नवंबर 2021 से 05 जनवरी 2022 के बीच आयोजित की गई थी। कोरोना वायरस सुरक्षा नियमों का ध्यान रखते हुए 12 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के लिए 800 से ज्यादा एग्जाम सेंटर तैयार किए गए थे। परीक्षा में उपस्थित हुए इन सभी उम्मीदवारों को अब अपने परिणाम का इंतजार है, जो जल्द खत्म हो सकता है। एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर यूजीसी नेट के नतीजे जारी करेगा। इसके अलावा उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने का आसान तरीका यहां देख सकते हैं।

nta.ac.in पर यूजीसी नेट रिजल्ट चेक करने का तरीका
स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं
स्टेप 2: नीचे स्क्रॉल करके ‘latest @NTA’ लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: यहां, ‘UGC NET result’ लिंक पर क्लिक करें
स्टेप 4: नया पेज खुल जाएगा, जहां ‘UGC NET December 2021 result’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 5: क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग-इन करें।
स्टेप 6: यूजीसी नेट रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।
स्टेप 7: इसे चेक और डाउनलोड करके आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

क्वालिफाइंग क्राइटेरिया और पासिंग मार्क्स

यूजीसी की नीति के अनुसार, यूजीसी नेट के दोनों पेपर में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के कम से कम क्वालिफाईंग मार्क्स प्राप्त होने वाले 6 प्रतिशत उम्मीदवारों को नेट क्वालिफाइड घोषित किया जाता है। नेट एग्जाम क्लीयर करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं।

यूजीसी नेट 2021 के परिणाम के लिए कट ऑफ मार्क्स
पेपर -1 के लिए
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के 100 में से 40 अंक होने चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग ईडब्ल्यूएस या एससी या एसटी या ओबीसी या पीडब्ल्यूडी या ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए, कट ऑफ मार्क्स 35 हैं।

पेपर 2 के लिए,
सामान्य श्रेणी – 200 में से 70-75 मार्क्स
ओबीसी या ईडब्ल्यूएस – 65-70 मार्क्स
एससी – 60-65 मार्क्स
एसटी – 55-60 मार्क्स

Top 10 Toughest Exams: ये हैं दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम | NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks