Maruti की इस गाड़ी में हुआ मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट, ग्राहकों से वापस ली जा रहीं 20,000 कार


नई दिल्ली. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बुधवार को जानकारी दी कि उसने व्हील रिम के गलत साइज को ठीक करने के लिए मारुति ईको वैन (Eeco van) की लगभग 20,000 इकाइयों को वापस बुलाने के आदेश जारी किए हैं. रेगुलेटरी को दिए दस्तावेज में कंपनी ने कहा है कि जांच के दौरान कुछ कारों में गलत व्हील रिम साइज की कमी पाई गई है, जिसे ठीक करने के लिए यह रिकॉल किया जा रहा है.

रिकॉल में 2021 के 19 जुलाई से 5 अक्टूबर के बीच निर्मित मारुति सुजुकी ईको यूनिट्स शामिल हैं. रिकॉल प्रक्रिया के दौरान, संभावित रूप से प्रभावित इकाइयों का निरीक्षण किया जाएगा और यदि कोई खराबी पाई जाती है, तो समस्या को ठीक किया जाएगा. कंपनी ने साफ किया है कार में आई इस कमी का परफॉर्मेंस, सेफ्टी या पर्यावरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. मारुति ने आगे बताया कि आने वाले समय में इन इकाइयों के मालिकों से संपर्क किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

ऐसे करें कंपनी से संपर्क
अगर किसी के पास ईको मॉडल है, जिसमें संभावित रूप से यह खराबी हो सकती है, तो उसे वाहन को अधिकृत मारुति वर्कशॉप में ले जाना होगा. वैकल्पिक रूप से, ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर भी लॉग इन कर सकते हैं और चेसिस नंबर के साथ एक फॉर्म भर सकते हैं, ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि उनकी विशेष कार को निरीक्षण की आवश्यकता है या नहीं.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

बेहतरीन वैन है मारुति ईको
मारुति ईको कंपनी की काफी बिकने वाली कार है. वैन सेगमेंट इसका हिस्सा 87 फीसदी है. मारुति ईको का बीएस-6 वर्जन 12 वेरिएंट्स में आती है. इसमें 5-सीटर, 7 सीटर, कार्गो और एंबुलेंस में प्रयोग होने वाली कारें शामिल हैं. इसकी स्लाइडिंग एंट्री वाले गेट इसे काफी बेहतर बनाते हैं. सुरक्षा की बात है तो यह वैन अपने सेगमेंट की गाड़ियों में काफी बेहतरीन है, क्योंकि इसमें ड्राइवर एयरबैग, एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और उसके साथ वाली सीट के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर व हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Maruti Suzuki

image Source

Enable Notifications OK No thanks