SBI, HDFC Bank सहित कई बैंक बढ़ा रहे हैं फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें, जानिए वजह


नई दिल्ली. हाल के दिनों में देश के कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) रेट में बढ़ोतरी की हैं. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) द्वारा पॉलिसी रेट्स को अपरिवर्तित रखने के फैसले के बाद भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई (SBI) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने एफडी (FD) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.

एसबीआई एफडी रेट्स (15 फरवरी, 2022 से प्रभावी)
एसबीआई ने 2 साल से ऊपर की अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. 2-3 साल के लिए ब्याज दरों को 5.10 फीसदी से बढ़ाकर 5.20 फीसदी कर दिया गया है. वहीं 2-5 साल की एफडी पर दरों को 15 बेसिस प्वाइंट्स से बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दिया गया है. 5-10 साल की अवधि वाली एफडी जमाओं के लिए ब्याज दरों को बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दिया गया है. भारतीय स्टेट बैंक की संशोधित ब्याज दरें 15 फरवरी, 2022 से प्रभावी हैं.

ये भी पढ़ें- नौकरी छोड़ शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, आराम से हो जाएगी 5 से 10 लाख की कमाई, जानें स्टार्ट करने का तरीका?

एचडीएफसी बैंक एफडी रेट्स (14 फरवरी, 2022 से प्रभावी)
हाल ही में एचडीएफसी बैंक ने एक साल की अवधि की एफडी पर ब्याज दर 10 बेसिस प्वाइंट्स से बढ़ाकर 5 फीसदी कर दी है। 3-5 साल की अवधि के साथ जमा पर दरों को 5 बेसिस प्वाइंट्स से बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दिया गया है. एचडीएफसी बैंक की संशोधित ब्याज दरें 14 फरवरी, 2022 से प्रभावी हैं.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक ने भी बढ़ाई हैं ब्याज दरें 
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) और यूको बैंक (UCO Bank) ने भी आरबीआई एमपीसी द्वारा रेपो और रिवर्स रेपो रेट्स को यथावत रखने की घोषणा के तुरंत बाद फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में संशोधन किया था. इन दोनों बैंकों की नई ब्याज दरें 10 फरवरी, 2022 से लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- Tax Rules: आइए जानें टैक्स पेमेंट के कुछ रुल्स, किस जगह पर आपको मिलता है फायदा कहां होता है नुकसान

ऊंचाई की तरफ बढ़ रही है इंफ्लेशन रेट
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बैंकों ने एफडी दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है क्योंकि भारत में इंफ्लेशन की रेट हाइअर ट्रेजेक्टरी पर है. मिंट की एक रिपोर्ट में जीसीएल सिक्योरिटीज के रवि सिंघल ने बताया, “इंफ्लेशन प्रमुख कारणों में से एक है जो ब्याज दर के लेवल को प्रभावित करता है. इंफ्लेशन की दर जितनी ज्यादा होगी, ब्याज दरों में उतनी ही ज्यादा बढ़ोतरी होने की संभावना है. चूंकि भारत में इंफ्लेशन रेट ऊंचाई की तरफ बढ़ रही है, इसलिए अधिकांश बैंक कंज्यूमर को भविष्य में होने वाली इंफ्लेशन से बचाने के लिए एफडी दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं.”

Tags: Bank FD, FD Rates, Fixed deposits, Hdfc bank, Sbi

image Source

Enable Notifications OK No thanks