McDonald के इस मज़ाक से बने कई Grimacecoin क्रिप्टो टोकन, 24 घंटे में मचा दिया तहलका


Tesla के सीईओ और लंबे समय से Dogecoin सपोर्टर एलन मस्क (Elon Musk) ने 25 जनवरी को McDonald’s को ट्वीट कर DOGE को पेमेंट के रूप में स्वीकार करने के लिए का अनुरोध किया। इस ट्वीट पर McDonald ने जवाब दिया कि कंपनी अपने पेमेंट सिस्टम में केवल तभी बदलाव करेगी, जब टेस्ला “Grimacecoin” नाम के एक गैर-मौजूदा टोकन को स्वीकार करना शुरू कर देगी। जबकि मैकडोनाल्ड की प्रतिक्रिया साफ तौर पर मजाक थी, लेकिन कुछ डेवलपर्स ने इस मौके का फायदा उठाते हुए McDonald के ग्रिमेस के आधार पर एक क्रिप्टोकरेंसी बना डाली।

ट्वीट के तुरंत बाद, Grimacecoin नाम से दसियों क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग शुरू हो गई और विभिन्न ब्लॉकचेन पर इनकी कीमतों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो गई। विभिन्न डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज्स पर टोकन एक्टिविटी को मॉनिटर करने वाले टूल Dex Screener ने खुलासा किया है कि इस टोकन के कुछ अलग-अलग वेरिएंट ट्रेड हो रहे हैं। इन नेटवर्क्स में Binance Smart Chain (BSC), Polygon, Ethereum, Avalanche, और Fantom शामिल हैं।
 

इस बैच का सबसे बड़ा गेनर (लाभ प्राप्त करने वाला) वर्ज़न BSC के PancakeSwap पर ट्रेड हो रहा Grimacecoin था, जो कुछ हद तक धीमा होने से पहले, अपने पहले 24 घंटों में 285,000 प्रतिशत तक बढ़ गया था।

कुछ घंटों बाद, दुनिया भर के लोग क्रिप्टोकरेंसी मार्केटप्लेस पर नकली Grimace टोकन बनाने के लिए आए। ध्यान देने वाली बात यह है कि ट्वीट के समय क्रिप्टो जगत में कोई Grimace कॉइन नहीं था। McDonald ने इस विचार को मजाक के रूप में पेश किया था, लेकिन कुछ ने इसे मौके के रूप में देखा और उस नाम से नकली कॉइन बनाना शुरू कर दिया।

Coindesk के अनुसार, इन नए बनाए गए टोकन में से एक ने $0.0007 (लगभग 0.05 रुपये) पर कारोबार करना शुरू किया और वापस 60 सेंट तक आने से पहले $2 (लगभग 150 रुपये) के अपने हाई पर पहुंच गया था। इसकी मार्केट वैल्यू बढ़कर करीब 2 मिलियन डॉलर (करीब 15 करोड़ रुपये) हो गई है। एक अन्य ग्रिमासकॉइन 56,000 प्रतिशत बढ़ते हुए 1,000 होल्डर्स और $6 मिलियन (लगभग 45 करोड़ रुपये) के मार्केट कैप तक पहुंच गया।

इससे पहले इस तरह के कई कॉइन स्कैम साबित हुए हैं, और लाखों होल्डर्स के करोड़ों रुपये गायब कर चुके हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण तथाकथित Squidgame Cash है, जिसके किएटर्स पिछले साल निवेशकों के $2.5 मिलियन (लगभग 19 करोड़ रुपये) कीमत के Binance कॉइन टोकन लेकर भाग गए।

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks