Tesla दर्ज कर सकती है रिकॉर्ड रेवेन्यू, सायबरट्रक, नए प्लांट्स पर कंपनी का फोकस


Tesla दर्ज कर सकती है रिकॉर्ड रेवेन्यू, सायबरट्रक, नए प्लांट्स पर कंपनी का फोकस

इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में सबसे अधिक बिक्री करने वाली Tesla का चौथी तिमाही में रिकॉर्ड रेवेन्यू दर्ज करने का अनुमान है। हालांकि, एनालिस्ट्स और इनवेस्टर्स की यह जानने में अधिक दिलचस्पी है कि इस वर्ष कंपनी दो नई फैक्टरियों में प्रोडक्शन को कैसे बढ़ाएगी। कंपनी को टेक्नोलॉजी और बैटरी में बदलावों के साथ ही सप्लाई चेन से जुड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Tesla के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, Elon Musk ने बुधवार को कंपनी के प्रोडक्ट्स से जुड़ी जानकारी देने का वादा किया है। वह सायबरट्रक के लॉन्च और लगभग 25,000 डॉलर (लगभग 18 लाख रुपये) की इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च की समयसीमा दे सकते हैं। Guidehouse Insights के एनालिस्ट, Sam Abuelsamid ने कहा, “अगर टेस्ला मैन्युफैक्चरिंग में कुछ बड़े बदलाव, नए व्हीकल स्ट्रक्चर बनाने और अधिक वॉल्यूम में नई बैट्रियों की जानकारी देती है तो इसमें हैरानी नहीं होगी।” टेस्ला ने सप्लाई चेन की मुश्किलों से निपटने में अन्य बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का रिकॉर्ड संख्या में प्रोडक्शन किया है और इसका रेवेन्यू चौथी तिमाही में 52 प्रतिशत बढ़कर 16.4 अरब डॉलर (लगभग 1,22,670 करोड़ रुपये) पर पहुंचने की संभावना है। एनालिस्ट्स का कहना है कि अमेरिका के टेक्सस और जर्मनी के बर्लिन में टेस्ला की दो नई फैक्टरियों से इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी दोगुनी हो सकती है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि टेस्ला ने इन फैक्टरियों में प्रोडक्शन शुरू किया है या नहीं। मस्क ने बताया है कि नई फैक्टरियों में एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे व्हीकल के पार्ट्स की संख्या को कम करने में मदद मिलेगी और कॉस्ट में भी कटौती होगी। 

इनवेस्टर्स सप्लाई चेन को लेकर कंपनी की राय भी जानना चाहेंगे। ऑटोमोबाइल कंपनियों को कंपोनेंट्स की सप्लाई में रुकावट आने से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड को पूरा करने में मुश्किल हो रही है। टेस्ला को उम्मीद है कि नई 4680 बैटरी से कारों की रेंज बढ़ेगी और उनकी कॉस्ट में कमी आएगी। इस बैटरी के साथ कारों की डिलीवरी जल्द शुरू हो सकती है। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह बड़ी संख्या में इन बैट्रियों को हासिल कर सकेगी या नहीं। टेस्ला बैटरी के लिए सप्लायर्स की संख्या बढ़ाने की भी कोशिश कर रही है। टेस्ला के लिए जापान की पैनासॉनिक सबसे बड़ी बैटरी सप्लायर है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Enable Notifications OK No thanks