Cryptocurrency से जुड़े कई YouTube चैनल हैक, साइबर क्रिमिनल्‍स ने की धोखाधड़ी की कोशिश


दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे क्रिप्टो सेक्टर को निशाना बनाने के लिए हैकर्स नए तरीके आजमा रहे हैं। हाल में हुई एक घटना में हैकर्स ने कई YouTube चैनलों को अपने कंट्रोल में ले लिया। इनमें से कई YouTube चैनल, क्रिप्‍टो को सपोर्ट करने वाले इन्‍फ्लूएंसर्स के थे और कुछ चैनल भारतीय एक्सचेंजों जैसे- CoinDCX, WazirX और Unocoin से जुड़े थे। हैकर्स ने वीडियो पोस्ट करके लोगों से क्रिप्टोकरेंसी में पैसे लगाने के लिए कहा। वीडियो के डिस्क्रिप्शन सेक्शन में एक वॉलेट का लिंक जोड़ा गया था।

माना जाता है कि हैकर्स ने यूट्यूब अकाउंट्स को हाईजैक करके उन पर अपना वीडियो मेसेज चलाने के लिए YouTube सर्वर को बाधित किया। हैकर्स कह रहे थे कि लोग USD Coin, Binance और Ether जैसी क्रिप्टोकरेंसी को OWCY नाम की एक नई क्रिप्टोकरेंसी से बदल दें। 

इस हैकिंग से प्रभावित हुए एक भारतीय क्रिएटर अरुण मैनी ने घटना के बारे में ट्वीट किया। उन्होंने अपने फॉलोवर्स से पूछा कि क्या किसी ने उस वीडियो मैसेज को स्क्रीन-रिकॉर्ड किया था। उनके फॉलोवर्स ने हैकर्स का वीडियो ग्रैब कर लिया था। Box Mining यूट्यूब चैनल के क्रिएटर माइकल गु ने भी अपने फॉलोवर्स को उनका चैनल हाईजैक होने की खबर ट्विटर पर दी। 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks