Bitcoin, Ether, Dogecoin और Shiba Inu में भारी गिरावट, Tether और USD Coin संभले


क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के लिए यह वीकेंड फायेदमंद साबित होता नहीं दिख रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में लगातार गिरावट जारी है। ग्लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की आज की कीमत (bitcoin price today) 39,000 डॉलर (लगभग 29 लाख रुपये) पर बनी हुई है। नवंबर 2021 में पीक पर पहुंचने के बाद से इसकी कीमत में अब तक 40% की गिरावट आ चुकी है। भारत में बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India) कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) पर 29.35 लाख रुपये पर चल रही है। पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन की वर्तमान कीमत (latest bitcoin price) में 6.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। 

बिटकॉइन की कीमत में गिरावट का असर अन्य डिजिटल ऐसेट्स पर भी पड़ा है। कई पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स (altcoins) की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। गिरावट के प्रतिशत को देखें तो ईथर को बिटकॉइन से ज्यादा नुकसान हुआ है। पिछले 24 घंटे में ईथर की वर्तमान कीमत (ether latest price) में 10% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर ईथर की आज की कीमत (ether price today in India) 2.06 लाख रुपये पर चल रही है। ग्लोबल मार्केट में ईथर को 12.1% का नुकसान हुआ है। ग्लोबल एक्सचेंजों पर ईथर की कीमत 2,593 डॉलर (लगभग 1.92 लाख रुपये) पर चल रही है। 

गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर के अनुसार, प्राइस चार्ट में अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी लाल रंग में ही दिखाई दीं जिनमें अधिकतर पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी शामिल थीं। Binance Coin, Cardano, Solana, Polkadot कुछ ऐसी क्रिप्टोकरेंसी रहीं जिनमें बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। Binance Coin में 9.9% की गिरावट आई है जबकि कार्डानो की कीमत में 8.6% की गिरावट देखी गई है। एक तरफ Solana में 12.4% की गिरावट हुई तो वहीं, Polkadot में 17% तक की गिरावट आई है। Tether और USD coin ही ऐसी क्रिप्टोकरेंसी रहीं जिनमें मामूली बढ़त देखने को मिली है। 

मीम आधारित क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो डॉजकॉइन और शीबा इनु दोनों पॉपुलर मीम क्रिप्टोकरेंसी लुढ़क गई हैं। Dogecoin में जहां 7 प्रतिशत की गिरावट रिकॉर्ड की गई है तो Shiba Inu में 15.6% की भारी गिरावट आई है। गिरावट प्रतिशत के हिसाब से Shiba Inu को अधिक नुकसान हुआ है। खबर लिखने तक डॉजकॉइन की भारत में कीमत (Dogecoin price today in India) 0.143498 डॉलर (लगभग 11.3 रुपये) पर थी। जबकि शिबा इनु की भारत में कीमत (Shiba Inu price today in India) $0.00002218 डॉलर (लगभग 0.001607 रुपये) पर चल रही थी। कोरोना महामारी का असर दुनिया भर में देखा जा रहा है जिसका असर क्रिप्टोमार्केट पर भी पड़ रहा है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks