जो रूट ने क्यों छोड़ी इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी? मार्क वुड ने बताया


नई दिल्ली. जो रूट ने पिछले महीने इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. बीते एक साल में इंग्लिश टीम उनके नेतृत्व में कोई खास प्रदर्शन नहीं पाई. इस दौरान टीम ने सिर्फ एक मैच जीता. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में इंग्लैड को 4-0 से हार झेलनी पड़ी. उसके बाद टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया, जहां कैरेबियाई टीम के खिलाफ भी इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद जो रूट ने कप्तानी से इस्तीफा देना मुनासिब समझा. उनके बाद बेन स्टोक्स को इंग्लैंड का नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है. जो रूट ने कप्तानी क्य़ों छोड़ी इसका खुलासा मार्क वुड ने किया है.

‘मिडिल प्लीज, अंपायर’ पॉडकास्ट में बात करते हुए मार्क वुड ने जो रूट की कप्तानी छोड़ने की वजह बताई. वह रूट की कैप्टेंसी में टेस्ट में काफी सफल रहे. उन्होंने बातचीत के दौरान स्वीकार किया कि रूट ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को निराश किया. पॉडकास्ट में बात करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे जो रूट के लिए खेद है. मुझे लगता है कि यह कहने लायक है. मैंने उनकी कप्तानी में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया था. रूट ने मुझे मौका दिया. मेरे चोटिल होने के बाद वह लगातार संपर्क में रहे, ऐसा लगता है कि हमने उन्हें निराश किया है. वह पर्दे के पीछे इतना सब करते थे जिसे लोग देख नहीं सकते.”

कुछ भी ठीक नहीं हुआ

पॉडकास्ट में मार्क वुड ने कहा, ‘वह मेरे साथ हमेशा बल्लेबाजी पर काम करते थे, वह इसे सही करने की कोशिश के साथ बहुत कुछ कर रहे थे. उन्होंने अच्छा रिजल्ट लाने के लिए सब कुछ किया. लेकिन परिणाम उनके मुताबिक हासिल नहीं हुआ. जिसके बाद उन्होंने यह निर्णय लिया. मुझे उनके कप्तानी छोड़ने के फैसले पर खुशी है. अगर यह निर्णय पर्दे के पीछे उन्हें और उनके परिवार को प्रभावित कर रहा है तो अच्छा नहीं है.’

IPL 2022: मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, सूर्यकुमार यादव चोट के कारण सीजन से बाहर

IPL 2022: बल्‍लेबाजी के लिए जाने से पहले अपना बल्‍ला क्‍यों ‘खाते’ हैं एमएस धोनी? साथी खिलाड़ी ने किया खुलासा

रूट की कप्तानी में सफल रहे वुड

जो रूट की कप्तानी में तेज गेंदबाज मार्क वुड ने कामयाबी की नई इबादत लिखी. उनके नेतृत्व में वुड ने 17 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया जिनमें 55 विकेट लिए. इस दरम्यान उनका औसत 29.94 का रहा. वह वेस्टइंडीज दौरे पर अपने विकेटों की संख्या में और इजाफा कर सकते थे लेकिन कोहनी की चोट के चलते वेस्टइंडीज के दौरे पर नहीं गए. इसी चोट के चलते वह आईपीएल-2022 में भाग नहीं ले पाए. 15वें सत्र में उन्हें लखनऊ लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपनी टीम में शामिल किया था.

Tags: Ben stokes, Cricket news, England cricket team, Joe Root, Mark Wood

image Source

Enable Notifications OK No thanks