इस फेस्टिव सीजन 4 SUV लॉन्च करेंगी Maruti Suzuki और Toyota


नई दिल्ली. Maruti Suzuki और Toyotaअगले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में कई प्रोडक्ट लेकर आएगी. इसके अलावा सुजुकी और टोयोटा द्वारा मिलकर बनाया पहला मॉडल भी इस साल दिवाली से पहले भारत बाजार में पेश किया जाएगा. साथ ही ब्रांड ने इस फेस्टिव सीजन के दौरान 4 एसयूवी लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है.

मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर 30 जून को देश में नई ब्रेजा लॉन्च करने की घोषणा की है. नए मॉडल के मैकेनिकल अपग्रेड के साथ-साथ उसके डिजाइन और इंटीरियर में बदलाव किए जाएंगे. नया मॉडल ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म के मॉडिफाई वर्जन पर आधारित होगा. SUV का फ्रंट डिजाइन पूरी तरह से मॉडिफाई किया जाएगा.

टोयोटा अर्बन क्रूजर
टोयोटा अगस्त 2022 में नई अर्बन क्रूजर SUV लॉन्च करेगी. इसमें नए ब्रेजा की तरह कई होंगे. नए मॉडल में नया इंटीरियर और एक नया इंजन-गियरबॉक्स लगाया जाएगा. नए मॉडल को ग्लोबल NCAP पर 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने की उम्मीद है. इस SUV का लुक डोनर एसयूवी से अगल होगा. इसमें 1.5L K15C डुअल-जेट पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसे मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है.

न्यू मारुति ब्रेजा
न्यू मारुति ब्रेजा के केबिन के अंदर किए बदलाव किए जाएंगे. यह वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ आएगा. इसमें एक बड़ा 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल, पैडल शिफ्टर्स के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, फैक्ट्री-फिटेड सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक, टीपीएमएस, 6 एयरबैग और हिल होल्ड असिस्ट मिलेगा. यह एक नए 1.5-लीटर 4-सिलेंडर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी. नए मॉडल में डिजाइन की गई ग्रिल, ट्विन सी-शेप्ड एलईडी डीआरएल के साथ नए एलईडी हेडलैंप, स्किड प्लेट के साथ अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर, नए डुअल-टोन अलॉय व्हील, नया फॉगलैंप और 3डी एलईडी टेललैंप भी मिलेंगे.

यह भी पढ़ें – Mahindra Scorpio: आम आदमी से लेकर सेलेब्रिटीज तक सबको क्यों पसंद है SUV? जानिए

टोयोटा hyryder
जापानी ऑटोमेकर कपंनी 1 जुलाई को मिड -साइज SUV का अनावरण करेगा. D 22 कोडनेम, नई मिड साइज एसयूवी को कथित तौर पर Toyota hyryder या कोरोला क्वेस्ट कहा जाएगा. इसका मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun और Skoda Kushaq से होगा. नए मॉडल का उत्पादन टोयोटा के बिदादी स्थित प्लांट में किया जाएगा. यह TNGA-B या DNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी. बता दें कि Suzuki और Toyota मिलके इस नई SUV का प्रोडेक्शन करेंगे. नई Hyryder में ग्लोबल टोयोटा कोरोला क्रॉस की तरह का डिजाइन देखने को मिलेगा. नई Toyota Hyryder SUV के दो पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभावना है. इसमें एक माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम और दूसरा स्ट्रोग हाइब्रिड सिस्टम होगा. इसके अलावा इसके लोअर-स्पेक वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5L पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- नए अवतार में आ सकती है मारुति ब्रेजा, हो सकते हैं कई अहम बदलाव

मारुति YFG
Toyota, मारुति सुजुकी को नई D22 SUV सप्लाई करेगी, जिसे नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा. कोडनेम YFG, नई SUV का उत्पादन भी कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी स्थित प्लांट में किया जाएगा. नया मॉडल टोयोटा की एसयूवी से अलग होगा. नया मॉडल टोयोटा D22 के साथ इंजन विकल्प और फीचर्स साझा करेगा। इसके अलावा इसकी स्पाई इमेज को देखकर लगता है कि नया मॉडल नई बलेनो हैचबैक जैसा होगा. इसमें बलेनो हैचबैक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

Tags: Maruti Suzuki, SUV, Toyota

image Source

Enable Notifications OK No thanks