मानसून की झमाझम अभी जारी रहेगी, इन 5 राज्यों में भारी बारिश की मौसम विभाग ने दी चेतावनी


नई दिल्ली. झमाझम बारिश का दौर अभी जारी रहेगा. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि मानसूनी कम दवाब का क्षेत्र अपने निर्धारित स्तर पर बना हुआ है और दो-तीन दिनों के बाद ही इसके दक्षिण की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में 24 जुलाई तक इसी तरह झमाझम बारिश का दौर चलेगा. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल में 21 जुलाई को और उत्तराखंड में 23 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है.

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है. गरज के साथ बिजली चमकने की घटनाएं भी हो सकती हैं. ओडिशा, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 21 जुलाई और झारखंड में 23 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. ओडिशा में 22 से 24 जुलाई तक बहुत तेज बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम और कहीं कहीं तेज बारिश हो सकती है.

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु, केरल में 22 जुलाई तक और गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 23 व 24 जुलाई को कही कहीं भारी बारिश की संभावना है. गुजरात में कुछ जगहों पर 23 और 24 जुलाई को बहुत ही तेज बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाकों में एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती सर्कुलेशन के रूप में बन गया है.

स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है. मानसून ट्रफ अब गंगानगर, हिसार, दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, हजारीबाग, बांकुरा, कोलकाता से होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. अपतटीय ट्रफ रेखा गुजरात तट से कर्नाटक तट तक फैली हुई है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है.

Tags: Imd, Monsoon, Weather Report



Source link

Enable Notifications OK No thanks