Microsoft दिखाता है कि मेटा ‘श्लोक’ का स्वामी नहीं होगा


यह सुनिश्चित करने के लिए, मंगलवार को घोषित गेमिंग दिग्गज एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड को खरीदने के लिए Microsoft का $ 69 बिलियन का सौदा तकनीक के पसंदीदा buzzword के प्रचार के बिना भी हुआ होगा। एक्टिविज़न के आंतरिक घोटालों और खेल की गुणवत्ता में ठोकर ने पिछले छह महीनों में अपने बाजार मूल्य के एक चौथाई से अधिक को आग लगा दी थी, जिससे Microsoft के लिए अपने वीडियोगेम व्यवसाय को गंभीरता से लेने के लिए एक उद्घाटन हुआ।

सदस्यता और क्लाउड-आधारित गेमिंग सेवाओं का निर्माण Microsoft कर रहा है जिन्हें “कॉल ऑफ़ ड्यूटी” और “वर्ल्ड ऑफ़ Warcraft” जैसे प्रमुख, स्थापित खेलों की सख्त आवश्यकता है जो अचानक पहुंच के भीतर थे।

लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने खुद अपनी मेटावर्स महत्वाकांक्षाओं को टालने का मौका नहीं गंवाया। सौदे पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को कॉल करने पर माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों ने इस शब्द का सात बार इस्तेमाल किया। वॉल स्ट्रीट को संदेश मिला, जिससे मेटा प्लेटफॉर्म के शेयर की कीमत 4% से अधिक गिर गई।

जबकि फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पिछले कुछ महीनों में मेटावर्स के सबसे बड़े प्रचारक रहे हैं, माइक्रोसॉफ्ट चुपचाप अब वर्षों से अवधारणा के अपने संस्करण को गले लगा रहा है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के माध्यम से एक ट्रांसक्रिप्ट खोज के अनुसार, कंपनी 2017 के मध्य तक निवेशकों के साथ मेटावर्स पर चर्चा कर रही थी – श्री जुकरबर्ग ने अपनी कंपनी की कॉल में उत्साह के साथ इस शब्द का इस्तेमाल शुरू करने से चार साल पहले।

मेटावर्स जो भी आकार लेता है, यह स्पष्ट है कि $ 2.3 ट्रिलियन टाइटन एक बार विंडोज, स्प्रेडशीट और “क्लिप्पी,” एंथ्रोपोमोर्फिक पेपर क्लिप ऑफिस असिस्टेंट के लिए जाना जाता है, एक बड़ा खिलाड़ी होगा – शायद उस कंपनी से भी बड़ा जिसने अवधारणा बनाई है इसका नाम।

मेटा अभी भी एक सोशल-मीडिया विज्ञापन व्यवसाय है, जिसकी मेटावर्स महत्वाकांक्षाएं वर्षों दूर हैं। कंपनी की योजना इस साल से शुरू होने वाले अपने फेसबुक रियलिटी लैब्स से वित्तीय परिणामों को तोड़ने की है, लेकिन विश्लेषकों ने ओकुलस व्यवसाय का अनुमान लगाया है, जो कि अगले तीन वर्षों में कंपनी के कुल राजस्व का सिर्फ 1% का प्रतिनिधित्व करता है, विजिबल अल्फा के अनुसार .

तथाकथित मेटावर्स के नवजात संस्करण काफी समय से मौजूद हैं और पहले से ही हर दिन लाखों लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। ये काफी हद तक गेमिंग के दायरे में हैं, जहां Roblox जैसे प्लेटफॉर्म और “Fortnite” जैसे गेम और यहां तक ​​कि Microsoft का अपना “Minecraft” भी आभासी दुनिया की पेशकश करते हैं, जहां लोग सामाजिककरण भी कर सकते हैं, आभासी मुद्रा के साथ चीजें खरीद सकते हैं और यहां तक ​​कि संगीत कार्यक्रमों में भी भाग ले सकते हैं।

सक्रियता माइक्रोसॉफ्ट को लगभग 400 मिलियन मासिक सक्रिय खिलाड़ियों के नए आधार तक पहुंच प्रदान करेगी, जिनमें से कई पहले से ही आभासी दुनिया में पैसा खर्च करने के आदी हैं।

लेकिन Microsoft की मेटावर्स क्षमता खेलों से बहुत आगे निकल जाती है, जो कि उसके वार्षिक राजस्व का सिर्फ 13% हिस्सा होगा यदि आज एक्टिविज़न के परिणाम शामिल किए गए थे। यह माइक्रोसॉफ्ट के कॉरपोरेट और उपभोक्ता प्रौद्योगिकी में फैले व्यवसायों में दिखाई दे सकता है, जिसमें सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट टूल्स से लेकर वर्चुअल मीटिंग प्लेटफॉर्म से लेकर लिंक्डइन तक सब कुछ शामिल है – एक सोशल नेटवर्क जो फेसबुक के विवादों से बचने में कामयाब रहा है।

Microsoft के पास अपनी लंबे समय से चल रही HoloLens परियोजना भी है, जिसमें मेटावर्स में नए संवर्धित-वास्तविकता वाले रैंप को विकसित करने की क्षमता है। कंपनी का विशाल और अभी भी तेजी से बढ़ने वाला क्लाउड व्यवसाय भी इसे नेटवर्क पैमाने में एक गंभीर लाभ देता है।

Dell’Oro Group के अनुमानों के अनुसार, Microsoft ने पिछले छह वर्षों में मेटा की तुलना में डेटा-सेंटर पूंजीगत व्यय में लगभग 39% अधिक किया है। और यह उस अवधि के दौरान सोशल नेटवर्क के वार्षिक मुफ्त नकदी प्रवाह को लगभग दोगुना करके ऐसा करने का जोखिम उठा सकता है।

पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में, बर्नस्टीन विश्लेषक मार्क मोर्डलर ने तर्क दिया कि माइक्रोसॉफ्ट ने “कई वर्षों में बनाया है जो हम तर्क देंगे कि मेटावर्स प्लेटफॉर्म को वितरित करने के लिए आवश्यक कार्यक्षमता की सबसे बड़ी चौड़ाई और गहराई है।”

सबसे महत्वपूर्ण, क्लाउड-कंप्यूटिंग सेवाओं के एक पैरोकार के रूप में Microsoft कई मेटावर्स प्लेटफॉर्म का समर्थन करने के लिए तैयार है, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने मंगलवार के एक्टिविज़न डील कॉल पर ध्यान दिया कि “एक भी केंद्रीकृत मेटावर्स नहीं होगा।”

यह कल्पना करना कठिन है कि दूसरी ओर, मेटा को इसे अकेले नहीं जाना होगा। एक विज्ञापन-आधारित व्यवसाय के रूप में, इसे उपयोगकर्ताओं को इसकी दीवारों वाले बगीचे में अधिक से अधिक समय बिताने की आवश्यकता होगी जहां यह उनकी गतिविधि पर नज़र रख सके और पैसा कमा सके। इस सप्ताह प्रकाशित एक फाइनेंशियल टाइम्स की समीक्षा में मेटा के सैकड़ों पेटेंट आवेदनों ने इस रणनीति को रेखांकित किया, जिसमें आंख और चेहरे की ट्रैकिंग जैसी तकनीक शामिल है। मेटा के वीआर हेडसेट एक दिन कंपनी को यह बताने में सक्षम हो सकते हैं कि उपयोगकर्ता इसे “पसंद” करने से पहले ही क्या पसंद करता है।

लेकिन इस तरह की रणनीति का सार मेटा के प्लेटफॉर्म पर रहने वाले उपभोक्ताओं पर निर्भर करता है। आईडीसी के अनुमानों के अनुसार, मेटा सामूहिक रूप से अपने सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म पर अरबों उपयोगकर्ताओं को समेटे हुए है, लेकिन पिछले चार वर्षों में केवल 11 मिलियन से 13 मिलियन VR हेडसेट्स की बिक्री हुई है। VR आभासी दुनिया का वह पोर्टल है जिसकी मेटा कल्पना करता है। अब तक, हालांकि, तकनीक ने मुख्य रूप से गेमर्स को आकर्षित किया है – बहुत भीड़ Microsoft के पास अब इसका एक बड़ा हिस्सा होगा।

जबकि एक्टिविज़न डील Microsoft के लिए मेटावर्स के बारे में नहीं है, फिर भी इसमें उस गेम को बदलने की क्षमता है। सौदे के नियामक जोखिम और सामान्य रूप से मेटावर्स की अभी भी अस्पष्ट अवधारणा को देखते हुए निवेशक सतर्क हैं। लेकिन जो लोग मेटा के आख्यान को इसके परिवर्तन की शुरुआत में स्वीकार करते हैं, वे इस तथ्य को याद कर सकते हैं कि Microsoft पहले से ही इसमें गहरा है।

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी याद मत करो! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks