Microsoft द्वारा ड्यूटी मेकर की कॉल प्राप्त करने के बाद सोनी को गर्मी का सामना करना पड़ा


टोक्यो: गेमिंग क्षेत्र में अव्वल रहा सोनी ग्रुप को नई पीढ़ी के ऑनलाइन वीडियो गेम बूम पर दांव लगाने वाले नकद-समृद्ध प्रतिद्वंद्वियों से एक नई चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि जापानी समूह इलेक्ट्रिक कारों सहित कई मोर्चों पर विस्तार कर रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प, सोनी के साथ जनरेशनल कंसोल लड़ाई में पिछड़ा हुआ, “मेटावर्स” के लिए खुद को स्थापित करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया – एक प्रस्तावित इमर्सिव अनुभव जहां लोग ऑनलाइन गेम खेलते हैं, खरीदारी करते हैं और सामाजिककरण करते हैं – “कॉल ऑफ ड्यूटी” के लिए $ 69 बिलियन के सौदे के साथ। डेवलपर एक्टिविज़न बर्फ़ीला तूफ़ान।

यह भी पढ़ें: एक्सबॉक्स गेम पास, मेटावर्स, मोबाइल गेमिंग: माइक्रोसॉफ्ट-एक्टिविज़न $ 70 बिलियन डील में बड़ी क्षमता है

चिंता के बीच सोनी के शेयरों में बुधवार को 13% की गिरावट आई, PlayStation सिस्टम से एक्टिविज़न टाइटल खींच लिए जाएंगे।

टोक्यो में कंटन गेम्स कंसल्टेंसी के संस्थापक सेर्कन टोटो ने कहा, “वे मूल रूप से एक राक्षस बनाने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि माइक्रोसॉफ्ट सोनी प्लेटफॉर्म के लिए सॉफ्टवेयर प्रदाता बनने के लिए $ 70 बिलियन खर्च कर रहा है।”

पूर्ण फ्रंटल दृष्टिकोण सोनी के साथ विरोधाभासी है, जिसने वृद्धिशील सौदे किए हैं और इन-हाउस गेमिंग स्टूडियो के नेटवर्क के निर्माण के लिए प्रशंसा प्राप्त की है, जिन्होंने “स्पाइडर-मैन” और “गॉड ऑफ वॉर” जैसी हिट फिल्मों का निर्माण किया है। विश्लेषकों का कहना है कि – और अन्य दिग्गज – अब प्रतिक्रिया में अधिक सौदे करने का दबाव महसूस कर सकते हैं।

Microsoft की सक्रियता के लिए सौदा सॉफ्टवेयर और क्लाउड सेवाओं सहित अन्य व्यवसायों की विशाल श्रृंखला द्वारा संभव हुआ है, जिसका बाजार पूंजीकरण जापानी समूह के 14 गुना से अधिक है।

विश्लेषकों का कहना है कि प्रबंधकों द्वारा यौन उत्पीड़न और दुराचार के आरोपों के बाद कई पर्यवेक्षक एक्टिविज़न को एक कलंकित व्यवसाय के रूप में देखते हैं और इसके प्रमुख फ्रैंचाइज़ी गति खो देते हैं।

स्मार्टकर्मा प्लेटफॉर्म पर लाइटस्ट्रीम रिसर्च के एक विश्लेषक, मियो काटो ने कहा, “डेवलपर “मूल रूप से एक अर्ध संकटग्रस्त संपत्ति है।” “माइक्रोसॉफ्ट की रणनीति के लिए यह पिछड़ी दिखने वाली प्रकृति है जो हमें प्लेस्टेशन के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उनकी क्षमता के बारे में संदेहजनक बनाती है।”

अनुरूप करने का दबाव

यह सौदा संभवतः Microsoft को अपनी गेम पास सदस्यता सेवा के आक्रामक विस्तार में मदद करेगा, जो चिंता पैदा करता है कि सोनी को सूट का पालन करने के लिए मजबूर किया जाएगा। एक फ्लैट शुल्क के लिए गेम की पेशकश बिक्री में खा सकती है और मार्जिन को कम कर सकती है।

एसिमेट्रिक एडवाइजर्स के बाजार रणनीतिकार अमीर अनवरजादेह ने एक नोट में लिखा है, “ज्यादातर विश्लेषक इन घटनाक्रमों के दौरान झपकी ले रहे हैं, सोनी की मजबूत फिल्मों और संगीत व्यवसाय को उच्च रेटिंग देने के लिए उत्साहित कर रहे हैं।”

Apple और Amazon सहित टेक दिग्गज भी हाल के वर्षों में गेमिंग में आगे बढ़े हैं, लेकिन हिट देने के लिए संघर्ष करते रहे।

इसके विपरीत, सोनी के पास “ग्रैन टूरिस्मो 7” और “क्षितिज निषिद्ध पश्चिम” सहित बहुप्रतीक्षित शीर्षकों की एक पाइपलाइन है। Microsoft “हेलो” श्रृंखला पर बहुत अधिक झुक गया है, जिसकी नवीनतम किस्त दिसंबर में रिलीज़ होने से पहले विलंबित हो गई थी।

क्लाउड टेक्नोलॉजी के विकास ने उम्मीद के बीच कंसोल के लिए संबंधों को ढीला कर दिया है कि उपभोक्ता वर्चुअल रियलिटी में खेलने और खरीदारी करने और फेसबुक पैरेंट मेटा जैसी फर्मों से निवेश आकर्षित करने में अधिक समय व्यतीत करेंगे।

परिवर्तन की तुलना इलेक्ट्रिक और स्वायत्त वाहनों के युगांतरकारी बदलाव से की गई है।

सोनी, जो अगली पीढ़ी के वर्चुअल रियलिटी हेडसेट लॉन्च करने की योजना बना रही है, मनोरंजन और चिप्स सहित क्षेत्रों में अपनी बढ़त का लाभ उठाने के लिए इलेक्ट्रिक कार व्यवसाय में प्रवेश करने पर भी विचार कर रही है।

बुधवार को स्क्वायर एनिक्स और कैपकॉम सहित गेमिंग फर्मों के शेयरों में अटकलें लगाई गईं कि एक्टिविज़न डील से अधिक समेकन हो सकता है।

सोनी, एक जापानी उद्योग चैंपियन, ऐसे समय में जब कई स्थानीय कंपनियां विदेशी प्रतिद्वंद्वियों से कई क्षेत्रों में हार रही हैं, एक संभावित खरीदार के रूप में देखा जाता है।

जेफरीज के विश्लेषक अतुल गोयल ने एक नोट में लिखा, “सोनी अधिक एम एंड ए करने के दबाव में आ सकता है, ” अगर कोई नियामक बाधाएं नहीं हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट बहुत दूर भविष्य में एक और लक्ष्य के बाद जा सकता है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks