कर्नाटक: मंत्री की बर्खास्तगी पर अड़ी कांग्रेस, विधानसभा में रातें बिता रहे विधायक, जानें पूरा मामला


बेंगलुरू. कर्नाटक में कांग्रेस के विधायकों का पिछले तीन दिनों से विधानसभा के भीतर प्रदर्शन जारी है. वे राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री के.एस. ईश्वरप्पा के राष्ट्र ध्वज पर कथित बयान के लिए उन्हें बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा कक्ष के भीतर विधान सौध में डेरा डाला हुआ है और वे रात में भी वहीं सो रहे हैं. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के अड़ियल रुख के कारण प्रदर्शन हो रहा है.

शिवकुमार ने कहा कि ईश्वरप्पा के इस्तीफे की मांग कौन कर रहा है? कोई भी नहीं. हम उनकी बर्खास्तगी चाहते हैं. राज्यपाल थावरचंद गहलोत से भी हमारी अपील है कि उन्हें बर्खास्त किया जाए. उन्होंने भरोसा जताया कि मंत्री को अगले दो दिनों में पद से बर्खास्त किया जाएगा. शिवकुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पर उनकी ही पार्टी के भीतर से दबाव है. उन्होंने कहा कि अगर मुख्यमंत्री का आत्मसम्मान होता तो वह ‘बदजबान’ ईश्वरप्पा को तभी सरकार से निकाल देते, जब उन्होंने कहा था कि मध्यम एवं विशाल उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी अगले मुख्यमंत्री बनेंगे.

बहरहाल, मुख्यमंत्री ने शनिवार को कहा था कि कांग्रेस विपक्षी दल होने की नैतिकता खो चुकी है. कांग्रेस के विधानसभा में हो रहे प्रदर्शन पर बोम्मई ने कहा था कि वे सत्ता में आने या विपक्ष में बैठने की नैतिकता खो चुके हैं. जबकि शिवकुमार के एक करीबी सूत्र ने मीडिया से कहा कि डी.के. शिवकुमार और अन्य कांग्रेस नेता कुछ देर के लिए घर गए और फिर वापस आए. आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक ईश्वरप्पा को बर्खास्त नहीं कर दिया जाता या मौजूदा विधानसभा सत्र खत्म नहीं हो जाता. सूत्र ने बताया कि विधायक रात में विधानसभा के भीतर ही सो रहे हैं. सुबह होने पर वे विधान सौध में ही योग और सैर करते हैं. गौरतलब है कि मंत्री ईश्वरप्पा ने नौ फरवरी को कहा था कि भविष्य में कभी ‘भगवा ध्वज’ राष्ट्रीय ध्वज बन सकता है. हालांकि उनकी ही पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि अभी तिरंगा ही राष्ट्रीय ध्वज है और सभी को इसका सम्मान करना चाहिए.

Tags: Congress, Karnataka



Source link

Enable Notifications OK No thanks