Moonlighting : IBM ने भी मूनलाइटिंग को लेकर कर्मचारियों को दी चेतावनी, जानें कंपनी ने मेल में क्या कहा


हाइलाइट्स

मूनलाइटिंग का मतलब किसी एक कंपनी में रेगुलर काम करते हुए दूसरी कंपनी के लिए भी काम करना है.
आईबीएम इंडिया ने अपनी इंडियन यूनिट के कर्मचारियों को मूनलाइटिंग के लिए सावधान किया है.
इससे पहले भी देश की कई दिग्गज आईटी कंपनियों ने मूनलाइटिंग को लेकर सख्त कदम उठाए हैं.

नई दिल्ली. मूनलाइटिंग को लेकर आईटी सेक्टर की कई कंपनियों में कर्मचारियों को चेतावनी दी गई है. अब इसमें आईबीएम इंडिया का नाम भी जुड़ गया है. आईबीएम इंडिया ने अपनी इंडियन यूनिट के कर्मचारियों को मूनलाइटिंग के लिए सावधान किया है. कहा जा रहा है कि आईबीएम इंडिया ने कर्मचारियों को एक इंटरनल मेल भेजकर इस बारे में सावधान किया है.

मूनलाइटिंग का मतलब किसी एक कंपनी में रेगुलर काम करते हुए कर्मचारी द्वारा दूसरी कंपनी के लिए भी काम करना और उससे भुगतान प्राप्त करना है. आईबीएम इंडिया के कर्मचारियों को भेजे गए मेल में कंपनी के एमडी संदीप पटेल ने जोर देकर कहा है कि मूनलाइटिंग कंपनी के नजरिए और नीतियों के खिलाफ है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्तिगत गतिविधियां ऐसी हैं जिससे कंपनी के हित प्रभावित होते हैं तो उन्हें लेकर कर्मचारियों को सावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : विदेशी शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले समझें जरूरी बातें, फिर यूं करें शुरुआत

मेल में कंपनी ने क्या कहा
आईबीएम इंडिया के कर्मचारियों को कंपनी के एमडी के नाम से एक मेल भेजा गया है. मेल में कहा गया है कि किसी भी कर्मचारी को दूसरी जगह काम करने या कारोबार से जुड़ने से पहले आईबीएम इंडिया से निकलना होगा. वहीं कर्मचारी यदि किसी प्रतिस्पर्धी कंपनी से जुड़ता है तो उसके लिए यह ज्यादा जरूरी होगा. संदीप पटेल ने कहा कि कर्मियों के शौक जैसे आर्ट, डांस और संगीत को लेकर कंपनी प्रोत्साहित करेगी, लेकिन अगर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष किसी भी तरीके से कंपनी के हितों के खिलाफ कोई कर्मी काम करता है तो इसे कंपनी के नियमों का गंभीर उल्लंघन माना जाएगा. संदीप के मुताबिक कंपनी के कर्मचारी अपने वर्किंग ऑवर्स के बाद कोई छोटा बिजनेस चला सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Moonlight चीटिंग: इन्‍फोसिस की चेतावनी- कर्मचारी बंद करें धोखाधड़ी, वरना चली जाएगी नौकरी

‘Think 2022’ में भी IBM के MD इस पर बोल चुके
पिछले महीने सितंबर में कंपनी के फ्लैगशिप इवेंट ‘Think 2022’ में भी आईबीएम इंडिया के एमडी ने मूनलाइटिंग को लेकर विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी के नजरिए का समर्थन किया था. प्रेमजी ने दोहरे एंप्लॉयमेंट यानी मूनलाइटिंग के खिलाफ अपने विचार रखे और इसे नैतिक तौर पर भी गलत कहा था.

इन कंपनियों ने भी उठाया सख्त कदम
आईबीएम इंडिया से पहले आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल और एलटीआई ने भी मूनलाइटिंग का विरोध किया है. इंफोसिस भी अपने कर्मचारियों को मूनलाइटिंग को लेकर चेतावनी का मेल भेज चुकी है. विप्रो के प्रेमजी का कहना है कि उन्होंने फ्रीलांसर के तौर पर दूसरी आईटी कंपनियों के लिए काम कर रहे करीब 300 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर निकाल दिया है.

Tags: Business news in hindi, IT Companies, Job, TCS

image Source

Enable Notifications OK No thanks