जीवन बीमा लेते समय ज्यादातर लोग ये सामान्य गलतियां करते हैं? यहां पढ़िए और सही इंश्योरेंस पॉलिसी चुनिए


life insurance news : आज के भाग-दौड़ भरे समय में लाइफ इंश्योरेंस जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है. कमाई, बचत और निवेश के बीच नए पीढ़ी के लोग इसे भी काफी महत्व दे रहे हैं. लाइफ इंश्योरेंस का मार्केट भी तेजी से बढ़ रहा है. तमाम कंपनियों और लोगों के साझे अनुभव के आधार पर यह माना जाता है कि इंश्योरेंस खरीदने वाले नए लोग अक्सर कुछ सामान्य गलतियां करते हैं. अगर आप भी इंश्योरेंस खरीदने वाले हैं या खरीद लिए हैं तो आइए समझते हैं इन गलतियों से कैसे बच सकते हैं.

देर करना
बहुत सारे युवा पॉलिसी लेने के बारे में सोचते हैं कि अभी बहुत टाइम है बाद ले लेंगे. वे जीवन बीमा पॉलिसी लेने का फैसला ही टाल देते हैं. वे सोचते हैं कि रिस्क बहुत ही कम है और वह पॉलिसी नहीं लेते. वह उस पैसे को भी बचाते नहीं हैं. उम्र जितनी बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे प्रीमियम भी बढ़ता जाता है, ऐसे में कम उम्र में ही पॉलिसी ले लेना बेहतर है.

यह भी पढ़ें- Home Loan: रेपो रेट बढ़ने से महंगा हुआ लोन, लेकिन अभी भी बचे हैं सस्ता Loan पाने के कई तरीके

पॉलिसी पर रिटर्न की लालच
लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की बात आती है तो अक्सर लोग ये देखते हैं कि कैसे कम पैसों में अधिक फायदे मिलेंगे. इसी चक्कर में बहुत से लोग ये तक देखने लगते हैं कि क्या कोई ऐसी पॉलिसी हो सकती है, जिसमें लाइफ इंश्योरेंस भी मिल जाए और निवेश किए हुए पैसे भी वापस मिल जाएं. यानी वह टर्म इंश्योरेंस ना लेकर कोई सेविंग कम लाइफ इंश्योरेंस प्लान देखने लगते हैं और ये एक बड़ी गलती है.

जानकारी छुपाना
अपनी बीमारी या कोई और मेडिकल प्रॉब्लम नहीं बताते है. अक्सर लोग यह भी छुपाते हैं कि वह स्मोकिंग करते हैं. कुछ लोग अपने परिवार की मेडिकल हिस्ट्री छुपाते हैं. ध्यान रहे कि इन सब की वजह से क्लेम के दौरान दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय अपने बारे में सब कुछ सच बताएं, वरना जिस परिवार के भले के लिए आप इंश्योरेंस ले रहे हैं, वह क्लेम के लिए इंश्योरेंस कंपनी के चक्कर ही काटते रह जाएंगे. एक गलत जानकारी के आधार पर आपका क्लेम रद्द भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- काम की बात : कैसे सुरक्षित रखें अपने ऑनलाइन अकाउंट्स और फाइनेंशियल डेटा?

कम समय के लिए पॉलिसी लेना
बहुत से लोग छोटी अवधि की पॉलिसी खरीद लेते हैं, क्योंकि उसका प्रीमियम कम रहता है. प्रीमियम कम होने की वजह छोटी अवधि होने के साथ-साथ लाइफ रिस्क का कम होना भी होता है. आपको कम से कम उतने साल तक का होने की पॉलिसी लेनी चाहिए, जब तक आप अपने परिवार की सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा ना कर दें. अगर कम समय के लिए पॉलिसी हैं को उसको रिन्यू कराते रहे.

Tags: Insurance, Insurance Policy, Life Insurance

image Source

Enable Notifications OK No thanks