मोतीलाल ओसवाल की राय-LIC IPO में नहीं है पैसा डूबने का खतरा, आईपीओ को मिलेगा जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स


नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ (LIC IPO) में निवेश फायदेमंद साबित होगा. इसमें निवेश करने पर नुकसान होने का कोई खतरा फिलहाल नजर नहीं आ रहा है. एलआईसी का जो वर्तमान वैल्‍यूएशन है, वह काफी आकर्षक है. यह कहना है कि मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एसोसिएट डायरेक्‍टर और फंड मैनेजर मनीष सोंथालिया का.

सीएनबीसी-टीवी18 को दिए एक इंटरव्‍यू में सोंथालिया ने कहा कि मौजूदा कीमत पर इसे जबरदस्‍त तरीके से सब्‍सक्राइब किए जाने की उम्‍मीद है और निवेशकों के लिए निवेश करने का यह एक अच्‍छा मौका है. उन्‍होंने निवेशकों को शेयर बाजार में फिलहाल संभलकर निवेश करने की सलाह भी दी.

ये भी पढ़ें :  LIC IPO GMP: तेजी बढ़ रहा आईपीओ का ग्रे मार्केट भाव, एक्सपर्ट से समझिए निवेश करें या बचें ?

एलआईसी का आईपीओ बुधवार को लॉन्‍च होगा. एलआईसी बाजार में 21,000 करोड़ रुपये का पब्लिक इश्यू ला रही है. भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. सरकार 902-949 रुपये प्रति शेयर के मूल्य बैंड पर 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है. यह पूरी तरह ऑफर फॉर सेल आईपीओ है.

आईपीओ का 10 फीसदी हिस्‍सा एलआईसी पॉलिसीहोल्‍डर (LIC Policyholder) के लिए आरक्षित रखा गया है. पॉलिसीहोल्‍डर को 60 रुपये डिस्‍काउंट पर शेयर मिलेंगे. वहीं खुदरा निवेशकों के लिए 45 फीसदी डिस्‍काउंट का ऐलान किया गया है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के सार्वजनिक निर्गम को लेकर निवेशकों में काफी उत्‍साह देखा जा रहा है.

एनॉलिस्‍ट्स ने बताया कमाई का मौका

पहले सरकार की तैयारी एलआईसी की 5 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचकर 60,000 करोड़ रुपये कमाने की थी. लेकिन, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बदली परिस्थितियों के कारण सरकार को इसके आईपीओ का साइज कम करना पड़ा. ज्‍यादातर एनालिस्‍ट्स ने एलआईसी आईपीओ में निवेश करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज फर्म इनवेस्‍टमेंटज़ डॉट कॉम का कहना है कि आने वाले दिनों में एलआईसी की ग्रोथ में बढ़ोतरी होगी. इसका कारण एलआईसी का डिस्ट्रिब्‍यूशन एडवांटेज, डायरेक्‍ट और कॉर्पोरेट चैनल में पॉलिसी बिक्री में बढ़ोतरी और कुछ अन्‍य तत्‍व हैं.

ये भी पढ़ें :  LIC IPO में करना है निवेश तो तुरंत खुल जाएगा डीमैट अकाउंट, यह है तरीका

वहीं, शेयर बाजार की चाल पर टिप्‍पणी करते हुए सोंथालिया ने कहा कि निवेशकों को संभलकर निवेश करना चाहिए. ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि इस स्‍तर से आगे बढ़ने की राह में काफी बाधाएं हैं. यह ऐसा साल है जिसमें गिरावट पर अंकुश लगने की कामना करना ही सही है, बजाय कुछ भारी बढ़ोतरी की अपेक्षा करने के. बढ़ती ब्‍याज दर के कारण वैल्‍यू स्‍टॉक्‍स ऊपर जा सकते हैं.

Tags: LIC IPO, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks