Mukesh Birth Anniversary: दर्द भरे गीतों के बादशाह मुकेश अपने गानों की रिकॉर्डिंग वाले दिन रखते थे उपवास


Mukesh Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध सिंगर मुकेश (Mukesh) का असली नाम मुकेश चंद माथुर था. 22 जुलाई 1923 में दिल्ली में अपने माता-पिता की सातवीं संतान के रूप में पैदा हुए मुकेश अपनी गायिकी की वजह से आज भी संगीतप्रेमियों के दिलों में जिंदा हैं. मुकेश ने अपनी बड़ी बहन को गाते सुन-सुनकर संगीत सीखा था. बचपन से ही गाने के शौकीन मुकेश की आवाज बेहद सुरीली थी. कहते हैं कि अपनी बहन की शादी में उनके दूर के रिश्तेदार अभिनेता मोतीलाल आए हुए थे. उन्होंने  मुकेश को गाते सुना तो इतने प्रभावित हुए कि अपने साथ मुंबई लेकर आ गए.

कहते हैं कि मुकेश को मोतीलाल ने न सिर्फ अपने घर पर रखा बल्कि मुंबई में गाना सीखने का पूरा इंतजाम भी किया था, हालांकि मुकेश की दिली तमन्ना एक्टर बनने की थी और साल 1941 में फिल्म ‘निर्दोष’ में बतौर एक्टर ही इंडस्ट्री में कदम रखा था लेकिन सफलता नहीं मिली. बतौर प्लेबैक सिंगर 1945 में फिल्म ‘नजर’ में काम किया. हिंदी फिल्म में मुकेश ने पहला गाना ‘दिल जलता है तो जलने दो’ गाया था. इस फिल्म में मोतीलाल एक्टर थे. ये गाना इतना पसंद किया गया कि मुकेश संगीत की दुनिया में छा गए.

mukesh

राज कपूर की आवाज थे मुकेश.

राज कपूर की आवाज बन गए थे मुकेश
‘अनाड़ी’ फिल्म में मुकेश का गाया ‘सब कुछ सीखा हमने न सीखी होशियारी’ आज भी सुनने वालों को सुकून पहुंचाता है. इस गाने के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. ‘कई बार यूं भी देखा है’ गाने के लिए नेशनल अवॉर्ड हासिल किया. मुकेश ने समय के साथ ताल मिलाते हुए राज कपूर की आवाज ही बन गए थे. मुकेश और राज कपूर एक दूसरे के पूरक बन गए थे. ‘आवारा’ फिल्म का गाना ‘आवारा हूं’ गाकर तो मुकेश ने इतिहास रच दिया. इस गाने का फिल्मांकन जितना जबरदस्त है उतनी ही गायिकी. ये गाना आज भी बेहद पॉपुलर है.

mukesh

‘आवारा हूं’ गाकर मुकेश ने रच दिया था इतिहास.

रिकॉर्डिंग के दिन उपवास रखते थे मुकेश
मीडिया रिपोर्ट की माने तो मुकेश अपनी गायिकी को भगवान की पूजा से कम नहीं मानते थे. कहते हैं कि जिस दिन भी गीतों की रिकॉर्डिंग होती थी उस दिन उपवास रखते थे. सिर्फ पानी और गर्म दूध के अलावा कुछ भी नहीं लेते थे. इसके पीछे उनका मानना था कि गाते समय गीतों के साथ पूरा न्याय हो और सुरों में गड़बड़ ना हो.

Tags: Birth anniversary, Mukesh, Raj kapoor, Singer

image Source

Enable Notifications OK No thanks