मोदी सरकार में दुनिया के किसी भी देश से ज्‍यादा सुरक्षित हैं मुसलमान:  जेपी नड्डा 


नई दिल्‍ली.  भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ( BJP chief JP Nadda)  ने बुधवार को कहा है कि मुसलमान मोदी सरकार (Narendra Modi Government) में दुनिया के किसी भी देश से ज्‍यादा सुरक्षित हैं. मोदी सरकार,  मुसलमानों के लिए बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है.  वे बीजेपी मुख्यालय में ‘भाजपा को जानो’ कार्यक्रम के अंतर्गत बिम्सटेक देशों और यूरोप के विदेशी राजदूतों के साथ संवाद कर रहे थे. बीजेपी के स्थापना दिवस पर दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी और मोदी सरकार की इमेज और कार्यशैली को लेकर चली आ रही कई भ्रांतियों को दूर करने का इसे एक बड़ा दांव बीजेपी की तरफ़ से माना जा रहा है और इसकी पूरी पटकथा बीजेपी विदेश विभाग के इंचार्ज विजय चौथाईवाला ने लिखी थी.

इस मीटिंग में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से पहला सवाल पोलैंड के राजदूत Adam Burakowski ने अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर किया था. सूत्रों के मुताबिक पोलैंड के राजदूत ने कहा कि विदेशी मीडिया या दूसरे माध्यमों से ये धारणा बन रही है कि भारत के मुसलमान, भारत की मोदी सरकार में अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. उनको टारगेट किया जा रहा है.  इस पर बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने राजदूतों के सामने आंकड़ों के साथ स्थिति साफ़ करते हुए कहा कि कोई क्या तस्वीर सामने रखता है ये उनके अपने राजनीतिक हित हो सकते हैं लेकिन सच्चाई ये है कि पूरी दुनिया में यदि कहीं मुसलमान सबसे ज्यादा सुरक्षित है तो वो भारत ही है. मोदी सरकार ने किसी भी दूसरे देश से ज़्यादा अल्पसंख्यकों के लिए बिना किसी भेद भाव के कई योजनाएं चलाई हुई हैं. देश की आज़ादी के बाद जिनके पास मूलभूत सुविधाएं नहीं थी, उनको शौचालय से लेकर पक्के घर तक बना कर दिये गये.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अल्पसंख्यकों के लिए मोदी सरकार की योजनाओं को बताते हुए कहा कि विकास के लिए पारंपरिक कला/शिल्प में कौशल और प्रशिक्षण का उन्नयन (उस्ताद) योजना नई मंजिल, गरीब नवाज रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास वित्त निगम (एनएमडीएफसी) ऋण योजनाएं चल रही हैं. पूरे देश में हुनर हाट आयोजित किये जा रहे हैं. सच्चाई यही है कि मोदी सरकार सबका साथ सबका विकास पर लगातार काम कर रही है. इसलिए सच को और पार्टी को जानने के लिए ये कार्यक्रम किया गया है.

राजनीति में परिवारवाद एक बड़ी समस्या

सूत्रों की मानें तो मीटिंग में वियतनाम के राजदूत Pham Sanh Chau ने ईस्ट में बीजेपी के कम प्रभाव को लेकर सवाल किया. बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि भारत में अभी भी राजनीति में परिवारवाद एक बड़ी समस्या है लेकिन बीजेपी इसके ख़िलाफ़ लड़ रही है. मीटिंग में एक राजदूत ने जब पूछा कि किसे आदर्श मानते हैं?  नड्डा ने कहा कि विविधता में एकता हमारी ताक़त है. यही हमारी आइडियोलॉजी है. इसको आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि हमारे देश की विशेषता है कि यहाँ सारे धर्म हैं जबकि दुनिया के कई देशों में दूसरे धर्मों को टोलरेंट भी नहीं किया जाता. हमारे यहां कन्वर्जन में कोई विश्वास नहीं है और ये ही हमारा कल्चर है और यही कल्चर हमारी आइडियोलॉजी बनाते हैं. मीटिंग की शुरुआत में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी की शुरुआत के बारे में बताया और साथ ही सभी यूरोपियन देशों का धन्यवाद दिया जिनके कारण यूक्रेन संकट के समय भारत अपने छात्रों को सुरक्षित वापिस ला पाया. हालांकि इस मीटिंग में विदेश नीति से संबंधित कोई चर्चा नहीं हुई लेकिन बीजेपी और उसके सिद्धांतों को लेकर एक तस्वीर विदेशी उच्चायुक्तों के सामने ज़रूर रखी गई. फ़्रांस, यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ रोमानिया, पुर्तगाल, सिंगापुर, स्लोवाकिया, पोलेंड, बांग्लादेश, इटली, हंगरी, नार्वे, वियतनाम और स्विट्ज़रलैंड के उच्चायुक्त मौजूद रहे.

Tags: BJP, BJP chief JP Nadda, Narendra Modi Government



Source link

Enable Notifications OK No thanks