Mutual Fund : हर महीने सिर्फ 1,000 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, जानें पूरा कैलकुलेशन


नई दिल्ली. सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की ओर से दिया गया एक निवेश विकल्प है. यह एक निवेश को मासिक, तिमाही या छमाही निवेश करने और लंबी अवधि में बड़ी राशि जमा करने का विकल्प देता है. ऐसे ही अगर आप हर महीने महज 1000 रुपये बचाते हैं तो करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए जरूरत है बस एसआईपी शुरू करने की.

सेबी (SEBI) में रजिस्टर्ड टैक्स एवं इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी का कहना है कि एक निवेशक 1000 रुपये मासिक म्यूचुअल फंड एसआईपी के जरिये करोड़पति बन सकता है. उनका कहना है कि जिन लोगों ने अपने करियर की शुरुआत की है, वे लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. एसआईपी इसका अच्छा विकल्प है. हालांकि, ऐसे निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी मासिक निवेश राशि बढ़ाते रहें.

ये भी पढ़ें- Gold Import: सोने के लिए भारतीयों की ऐसी दीवानगी, FY22 में आयात 33.34 फीसदी बढ़ा

10-15 फीसदी बनाए रखें स्टेप-अप
लाइव मिंट के मुताबिक, सालाना एसआईपी स्टेप-अप एक निवेशक को अपनी मासिक एसआईपी राशि को निम्नतम स्तर पर रखने में मदद करता है. कितना सालाना म्यूचुअल फंड एसआईपी स्टेप-अप बनाए रखा जा सकता है, इस पर सोलंकी का कहना है कि निवेशक की मासिक कमाई और खर्च के आधार पर यह 10 फीसदी से 15 फीसदी तक हो सकता है. अगर कोई भी निवेशक ऐसा करता है तो हर महीने 1000 रुपये के एसआईपी की शुरुआत के साथ 25-30 साल में करोड़पति बन सकता है. इसमें 10-15 फीसदी का एसआईपी स्टेप-अप बनाए रखना होगा. उन्होंने कहा कि इक्विटी म्युचुअल फंड में 25 से 30 साल तक निवेश के बाद कम-से-कम 15 फीसदी सालाना रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices : चौथे दिन भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, क्‍या आगे भी कंपनियां देती रहेंगी राहत?

मिल सकता है 1.27 करोड़ का बड़ा फंड
रिटर्न पर माईफंडबाजार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर एवं सीईओ विनीत खंडारे का कहना है कि 30 साल की अवधि के लिए अगर कोई निवेशक हर महीने 1000 रुपये इक्विटी म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करता है तो 15 फीसदी सालाना रिटर्न को देखते हुए 6355414 रुपये का फंड बना सकता है. अगर निवेशक अपने एसआईपी स्टेप-अप को सालाना 10 फीसदी के स्तर पर बनाए रखता है तो मैच्योरिटी पर उसे करीब 1.27 करोड़ का फंड मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- जनवरी-मार्च में स्टार्टअप कंपनियों ने 10 अरब डॉलर जुटाए, 14 को यूनिकॉर्न का दर्जा, जानिए क्या रहा ट्रेंड ?

ऐसे समझें कैलकुलेशन
मान लीजिए, अगर कोई निवेशक हर महीने 1000 रुपये मासिक से एसआईपी की शुरुआत करता है. अगर वह 10 फीसदी स्टेप-अप के साथ 30 साल तक निवेश करता है और उसका कुल निवेश 1973928 रुपये का होगा. सालाना 15 फीसदी के रिटर्न के साथ इस रकम पर उसे 10724888 रुपये का रिटर्न मिलेगा. इस तरह, मैच्योरिटी पर उसे 1.27 करोड़ रुपये मिल सकते हैं.

ऐसे बना सकते हैं 2.25 करोड़ का कॉर्पस
इसके अलावा, अगर कोई निवेशक 1000 रुपये के साथ मासिक एसआईपी की शुरुआत करता है और पूरी निवेश अवधि के लिए 15 फीसदी का स्टेप-अप बनाए रखता है तो 15 फीसदी सालाना रिटर्न की दर से मैच्योरिटी पर उसे करीब 2.25 करोड़ रुपये का बड़ा फंड मिल सकता है.

Tags: Investment, Mutual fund, Personal finance, Returns of mutual fund SIPs

image Source

Enable Notifications OK No thanks