Mutual Fund SIP : हर महीने 500 रुपए जमा करके लाखों का फंड कैसे बनाएं, पढ़िए निवेश रणनीति


Mutual Fund SIP : पिछले कुछ सालों से म्यूचुअल फंड पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक बनकर उभरा है. Mutual Fund SIP में निवेश करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. एफडी में घटती ब्याज दर और म्यूचुअल फंड में अच्छा रिटर्न लोगों को इस तरफ आकर्षित कर रहा है. अगर लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प नजर आता है.

निवेश अवधि 20 या 25 साल या उससे अधिक की है, तो बेहिचक म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि इतने लंबे समय में आपकी छोटी-छोटी निवेश राशि एक बड़ा फंड बन जाएगी. यहां हम आपको बताएंगे कि 500 रु का मासिक निवेश 30 साल तक में कितना बन सकता है.

यह भी पढ़ें- यह एनबीएफसी दे रहा है स्पेशल एफडी पर 7.45 फीसदी तक का ब्याज, चेक करें डिटेल

एसआईपी है बेस्ट 
म्‍यूचुअल फंड में एसआईपी निवेश का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. रिटर्न की बात करें तो लंबी अवधि में अधिकतर फंड्स का सालाना एसआईपी रिटर्न 12 फीसदी या इससे ज्‍यादा रह सकता है. हम यहां इसी रिटर्न के आधार पर निवेश राशि की गणना करेंगे. एसआईपी का फायदा यह भी है कि आपको बाजार में डायरेक्ट निवेश के जोखिम का सामना नहीं करना होता.

20 साल का फंड
यदि आप 500 रुपये की मंथली एसआईपी शुरू करते हैं तो एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार 12 फीसदी सालाना औसत रिटर्न पर करीब 5 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं. इनमें आपका 20 साल में कुल निवेश 1.20 लाख रु होगा. जबकि अनुमानित रिटर्न का राशि 3.79 लाख रुपये होगी. यदि आपको ज्यादा रिटर्न मिला तो ये राशि बड़ी हो सकती है.

यह भी पढ़ें- यह एनबीएफसी दे रहा है स्पेशल एफडी पर 7.45 फीसदी तक का ब्याज, चेक करें डिटेल

25 साल का फंड 
एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक 500 रुपये की एसआईपी यदि 25 साल तक जारी रखी जाए तो आप करीब 9.5 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं. इसमें आपका 25 साल में कुल निवेश 1.50 लाख रुपये होगा, जबकि अनुमानित रिटर्न की राशि करीब 8.5 लाख रु रुपये होगी.

30 साल का फंड 
एसाईपी कैलकुलेटर के मुताबिक 500 रुपये की एसआईपी 30 साल तक जारी रखने पर 17.65 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं. इसमें आपका 30 साल में कुल निवेश 1.80 लाख रुपये होगी, जबकि अनुमानित रिटर्न राशि 15.85 रुपये होगी.

Tags: Mutual fund investors, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, SIP

image Source

Enable Notifications OK No thanks