म्यूचुअल फंड एसआईपी: इस स्कीम में 30 हजार रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर इकट्ठा कर सकेंगे 70 करोड़ का फंड


हम सभी आर्थिक रूप से एक स्वतंत्र जीवन जीना चाहते हैं। हालांकि विभिन्न कारणों के चलते हम में से अधिकतर लोगों का ये सपना पूरा नहीं हो पाता है। आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने पर व्यक्ति अपने भौतिक जीवन से जुड़े सभी सपनों को पूरा कर सकता है। उसे इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं होती। फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट बनने के लिए आपके पास अच्छी मात्रा में पैसों का होना जरूरी है। बड़ी मात्रा में पैसों को इकट्ठा करने के लिए आपके पास अच्छी फाइनेंशियल नॉलेज होनी चाहिए। अगर आप एक बड़ा फंड इकट्ठा करने का सपना देख रहे हैं, तो आपका ये सपना पूरा हो सकता है। आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। यहां निवेश करके आप 30 सालों के बाद कुल 70 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं। इतनी बड़ी राशि को इकट्ठा करने के लिए आपको म्यूचुअल फंड में एसआईपी बनवानी होगी।

म्यूचुअल फंड बाजार निवेश अवधि के दौरान अगर आपके अनुरूप काम करता है, तो आप आसानी से इतनी बड़ी राशि को इकट्ठा कर सकते हैं। इसी कड़ी में आइए समझते हैं पूरे गणित को कि कैसे आप 30 हजार रुपये निवेश करके 70 करोड़ का फंड इकट्ठा कर सकते हैं?

70 करोड़ की राशि को इकट्ठा करने के लिए आपको हर महीने 30 हजार रुपये का निवेश पूरे 30 सालों तक करना है। इस बीच आपको ये उम्मीद भी करना है कि बाजार आपके अनुकूल चले और आपके निवेश पर हर साल 20 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता रहे।

ऐसे में अगर आप 30 सालों तक हर महीने 30 हजार रुपये का निवेश करते हैं और आपके निवेश पर हर साल 20 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता है। इस स्थिति में आप आसानी से मैच्योरिटी के समय 70.1 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं।

इन पैसों के इस्तेमाल से आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से पूरी तरह सुरक्षित कर सकते हैं। ऐसे में आपको किसी दूसरे व्यक्ति पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं होना पड़ेगा।



Source link

Enable Notifications OK No thanks