म्यूचुअल फंडों ने फरवरी में इन कंपनियों के शेयर खरीदे, इन 5 स्टॉक्स को बेचा, समझिए निवेश रणनीति


नई दिल्ली . गिरते उठते बाजार में निवेशक इस उहापोह में हैं कि क्या खरीदें, क्या बेचें. रूस-यूक्रेन युद्ध और फेड की ब्याज दरों को लेकर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव चल रहा है. इस बीत फरवरी महीने का आंकड़ा आ गया है. इस दौरान म्यूचुअल फंडों ने फरवरी महीने में 8 कंपनियों के शेयरों को खरीदा है. वहीं, 5 शेयरों को बेचा है.

फरवरी महीने में घरेलू म्यूचुअल फंड नेट इक्विटी बायर्स रहे हैं और इस अवधि में इन्होंने भारतीय बाजार में 28,180 करोड़ रुपये की खरीदारी की है. IDBI Capital की रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू म्यूचुअल फंड ने जनवरी में सिर्फ 16,488 करोड़ रुपये की खरीदारी की थी. इस तरह देखें तो फरवरी में घरेलू म्यूचुअल फंडों ने बाजार को बड़ा सपोर्ट दिया है.

म्यूचुअल फंडों ने 19,645 करोड़ रुपये की खरीदारी की

फरवरी 2022 में इक्विटी ऑरिएंटेड स्कीमों में घरेलू म्यूचुअल फंडों ने 19,645 करोड़ रुपये की खरीदारी की है जबकि जनवरी महीने में घरेलू फंडों ने इस तरह की स्कीमों में 14,552 करोड़ रुपये की खरीदारी की थी. फरवरी महीने में एसआईपी का योगदान भी मजबूत स्तर पर रहा है इस दौरान एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंडों में 11,438 करोड़ रुपये आए हैं जबकि जनवरी में एसआईपी के जरिए 11,517 करोड़ रुपये आए थे.

यह भी पढ़ें- Business Idea: हाई डिमांड वाले इस बिजनेस को गांव से भी कर सकते हैं शुरू, लाखों में होगी कमाई

निफ्टी 50 और सेंसेक्स करीब 3 फीसदी टूटे

घरेलू म्यूचुअल फंडों के इस निवेश से फरवरी महीने में बाजार को बड़ा सपोर्ट मिला है क्योंकि रूस -यूक्रेन वार और इसके चलते कमोडिटी की कीमतों में आई बढ़त की वजह से निफ्टी 50 और सेंसेक्स करीब 3 फीसदी टूटे हैं. ऐसे में अगर बाजार को घरेलू फंडों से सपोर्ट ना मिला होता तो यह गिरावट और बड़ी हो सकती थी.

फरवरी में एफआईआई ने 37,689 करोड़ रुपये की बिकवाली 

इसके उलटे फरवरी महीने में एफआईआई नेट सेलर रहे हैं. IDBI Capital के आंकड़ों के मुताबिक 5 महीने में लगातार एफआईआई की बिकवाली देखने को मिली है. फरवरी में एफआईआई ने 37,689 करोड़ रुपये की बिकवाली की है.

घरेलू निवेशकों की जोरदार खरीदारी 

Motilal Oswal AMC के अखिल चतुर्वेदी का कहना है कि पूर्वी यूरोप में जियोपॉलिटिकल तनाव के इस मौहाल में जब बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. उसी समय घरेलू निवेशकों से बाजार को बड़ा सपोर्ट मिला है. इससे निवेशकों के सोच में साफ बदलाव दिखाई देता है और यह बाजार के लिए एक बहुत बड़ा सकारात्मक बदलाव है. इस समय बाजार में एफआईआई की भारी बिकवाली की भरपाई डीआईआई की तरफ से होती नजर आ रही है जो बाजार के लिए अच्छा संकेत है.

यह भी पढ़ें- Photo Gallery : ये 5 बैंक दे रहे हैं टैक्स सेविंग एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, चेक करें रेट

मान्यवर (Manyavar)में म्यूचुअल फंडों ने सबसे ज्यादा खरीदारी 

फरवरी महीने में म्यूचुअलों फंड स्कीमों में कुल 8 स्टॉक जुड़ते नजर आए हैं जबकि 5 स्टॉक उनकी शॉपिंग लिस्ट से बाहर हुए हैं. IDBI Capital के आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में वेदांता फैशन के एथनिक वीयर ब्रैंड मान्यवर (Manyavar)में म्यूचुअल फंडों ने सबसे ज्यादा खरीदारी की है. फरवरी के अंत तक इसकी शेयर होल्डिंग वैल्यू 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई थी. इसके शेयर फरवरी में लॉन्च आईपीओ के जरिए खरीदे गए हैं.

किसमें खरीदारी

मान्यवर के अलावा फरवरी महीने में घरेलू म्यूचुअल फंडो ने Forbes Enviro, Eureka Forbes, Expleo Solutions, TCPL Packaging, Lyka Labs, Shanthi Gears और Ambika Cotton में भी जोरदार खरीदारी की है.

हालांकि म्यूचुअल फंड स्कीमों ने 5 स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो से पूरी तरह से बाहर कर दिया है जिसमें Forbes & Company, India Nippon Electricals, POWERGRID Infrastructure, Himadri Speciality Chemical, और Brillio Technologies के नाम शामिल हैं.

Tags: Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, Share market, Stock Markets, Stock return, Stocks

image Source

Enable Notifications OK No thanks