Nasa ने शेयर की प्‍लूटो ग्रह की रेनबो इमेज, 9 लाख से ज्‍यादा लोगों को आई पसंद, आप भी देखें


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) दुनिया को स्‍पेस की अनदेखी तस्‍वीरें दिखाती है। हाल में इसने जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलीस्‍कोप से ली गईं सुदूर अंतरिक्ष की इमेज दिखाई थीं। अब नासा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक ग्रह की रेनबो कलर्ड इमेज पेश की है। यह ग्रह प्‍लूटो (Pluto) है, जो हमारे सौर मंडल के सबसे बाहरी छोर पर मौजूद है। प्‍लूटो को इंद्रधनुषी कलर्स में देखना चौंकाता है। लोग भी इस तस्‍वीर को पसंद कर रहे हैं। अबतक करीब 9 लाख से ज्‍यादा लोग इंस्‍टाग्राम पर इस इमेज को लाइक कर चुके हैं। 

तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए नासा ने लिखा है, रेनबो कहां जाकर समाप्त होता है? दरअसल यह कलर इमेज ट्रांसलेटेड है, जिसे न्‍यू होराइजन्‍स के साइंटिस्‍ट ने तैयार किया है। तस्‍वीर के जरिए नासा ने प्‍लूटो ग्रह के अलग-अलग क्षेत्रों को कलर्स से हाइलाइट किया है।

 

नासा के मुताबिक प्‍लूटो ग्रह काफी विविधताओं से भरा है, जहां घाटियों से लेकर, गड्ढे वाले इलाके आदि हो सकते हैं। इस इमेज को न्यू होराइजन्स स्पेस प्रोब ने क्लिक किया है, जिसे साल 2006 में लॉन्च किया गया था। नासा ने बताया कि अंतरिक्ष यान ने 2015 की गर्मियों में प्लूटो और उसके चंद्रमाओं का छह महीने तक अध्ययन किया। इस दौरान अंतरिक्ष यान प्‍लूटो के आसपास उड़ता रहा। 

बहरहाल, यूजर्स इस तस्‍वीर को पसंद कर रहे हैं खासतौर पर नासा के उसे इंद्रधनुषी रंग से सराबोर करने के तरीके की वजह से। गौरतलब है कि साल 2019 में इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने प्लूटो की को एक बौने ग्रह के रूप में डाउनग्रेड कर दिया था, क्योंकि यह उन तीन मानकों को पूरा नहीं करता था जो एक पूर्ण आकार के ग्रह को परिभाषित करने के लिए जरूरी हैं। प्लूटो को 1930 में खोजा गया था। 

इसके अजब और चढ़ावदार ऑर्बिट के कारण यह वैज्ञानिकों की रुचि का विषय रहा है। हाल में आई एक रिसर्च बताती है कि इसके ऑर्बिट में छोटे टाइमस्केल पर गड़बड़ी हो सकती है। बड़े टाइमस्केल पर इसका ऑर्बिट स्थिर दिखता है। इसका अर्थ है कि प्लूटो का ऑर्बिट मौलिक रूप से दूसरे ग्रहों से अलग है। अधिकतर ग्रह सूर्य के चारों और गोलाकार ऑर्बिट में घूमते हैं लेकिन प्लूटो चपटे ऑर्बिट में चलता है।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Enable Notifications OK No thanks