Nasscom का दावा- पहली तिमाही में फिनटेक स्टार्टअप में आया सबसे ज्यादा निवेश


हाइलाइट्स

पहली तिमाही में भारतीय स्टार्टअप में 6 अरब डॉलर का निवेश.
पहली तिमाही के दौरान हुए कुल निवेश में फिनटेक कंपनियों के हिस्से में करीब 26 फीसदी निवेश आया.
सिकोया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल, अल्फा वेव और एसेल ने विभिन्न क्षेत्रों में 6 से ज्यादा डील किए.

नई दिल्ली. वेंचर कैपिटल फर्म सिकोया कैपिटल (Sequoia Capital) और टाइगर ग्लोबल (Tiger Global ) की अगुवाई में अप्रैल-जून के दौरान विभिन्न भारतीय स्टार्टअप (Indian Startups) में 6 अरब डॉलर (47,870 करोड़ रुपये) का निवेश किया गया जिसमें से सबसे ज्यादा निवेश फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी यानी फिनटेक (Fintech) सेक्टर में हुआ है. इंडस्ट्री बॉडी नैसकॉम (Nasscom) ने एक रिपोर्ट में यह कहा है.

फिनटेक कंपनियों के हिस्से में करीब 26 फीसदी निवेश
इस रिपोर्ट के मुताबिक, तिमाही के दौरान हुए कुल निवेश में फिनटेक कंपनियों के हिस्से में करीब 26 फीसदी निवेश आया, मीडिया और मनोरंजन सेक्टर में 19 फीसदी, एंटरप्राइज टेक में 16 फीसदी, रिटेल टेक में 9 फीसदी, एडटेक में 8 फीसदी और हैल्थटेक में 5 फीसदी निवेश आया.

ये भी पढ़ें- स्टार्टअप को बेहतर माहौल देने के मामले में गुजरात और कर्नाटक अव्वल, देखें DPIIT की रैंकिंग

सिकोया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल, अल्फा वेव और एसेल ने किए 6 से ज्यादा डील
रिपोर्ट में कहा गया है कि सिकोया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल, अल्फा वेव और एसेल ने विभिन्न क्षेत्रों में 6 से ज्यादा डील किए. टाइगर ग्लोबल के कुल निवेश में से 40 फीसदी फिनटेक सेक्टर में और 20 फीसदी एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी के सेक्टर में हुए. सिकोया कैपिटल ने एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी में करीब 25 फीसदी और फिनटेक में 20 फीसदी निवेश किया.

ये भी पढ़ें- रुपये में गिरावट से मुश्किल हो रहा Unicorn का रास्‍ता, कैसे और कितना असर डाल रहा डॉलर की मजबूती, किसे होगा नुकसान?

अप्रैल-जून तिमाही में केवल 4 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने
अप्रैल-जून तिमाही में केवल 4 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने जो हैं नियोबैकिंग फर्म ओपन, एसएएएस मंच लीडस्क्वेयर्ड, एडटेक स्टार्टअप फिजिक्सवाला और ऑनलाइन ब्यूटी प्रोडक्ट प्लेटफॉर्म पर्पल. रिपोर्ट के मुताबिक इससे पिछले जनवरी-मार्च तिमाही में 16 यूनिकॉर्न बने थे. अप्रैल-जून 2022 में भारतीय टेक्नोलॉजी स्टार्टअप में निवेश करीब 17 फीसदी गिरकर 6 अरब डॉलर रह गया.

Tags: Fintech market, Indian startups, Startup Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks