National Law Institute University: 100 छात्राओं के यौन शोषण के आरोपी प्रोफेसर से लिया इस्तीफा, जांच के आदेश 


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, भोपाल
Published by: रवींद्र भजनी
Updated Fri, 11 Mar 2022 02:11 PM IST

सार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (NLIU) के प्रोफेसर पर लगे आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही प्रोफेसर से इस्तीफा ले लिया गया है।
 

नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी भोपाल

नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी भोपाल
– फोटो : अमर उजाला

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

भोपाल के नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (NLIU) के प्रोफेसर पर 100 से अधिक छात्राओं के यौन शोषण के मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को अपने निवास पर बैठक बुलाई। NLIU के छात्र संगठन के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने प्रोफेसर पर आरोपों की जांच के आदेश दिए। इसके बाद NLIU के कुलपति ने 23 साल से पदस्थ प्रोफेसर तपन मोहंती से इस्तीफा मांग लिया।  

NLIU के प्रोफेसर तपन मोहंती पर 100 से अधिक छात्राओं के यौन शोषण का आरोप है। इस मामले में 500 से अधिक विद्यार्थियों ने उनके कक्ष का घेराव भी किया था। यह खबरें मीडिया में आते ही मुख्यमंत्री ने तत्काल एक्शन लेते हुए शुक्रवार सुबह उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। साथ ही संबंधित प्रोफेसर के खिलाफ जांच कर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए। इस बैठक में पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना तथा भोपाल पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर को जांच के निर्देश दिए। जांच में महिला पुलिस अधिकारी को आवश्यक रूप से शामिल करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र-छात्राओं से दुर्व्यवहार सहन नहीं किया जाएगा। आवश्यकता होने पर  प्रकरण के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से भी चर्चा की जाएगी। 

500 से अधिक विद्यार्थियों ने घेरा प्रोफेसर का कमरा

NLIU के प्रोफेसर तपन मोहंती पर आरोप है कि 100 से अधिक छात्राओं के साथ यौन शोषण का आरोप है। मोहंती ऑफलाइन कक्षाओं के दौरान छात्राओं को अकेले में बुलाते थे। उन्हें अश्लील मैसेज और वीडियो भेजते थे। सबूत के तौर पर छात्राओं के पास यह मैसेज और वीडियो मौजूद है। इसी मुद्दे को लेकर 500 से अधिक विद्यार्थियों ने पिछले दिनों मोहंती का कमरे का घेराव किया था। प्रबंधन से मोहंती का इस्तीफा लेने की मांग की गई थी। इससे पहले भी मोहंती पर NLIU की डिग्रियों में फर्जीवाड़े के आरोप लगे थे। 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks