कार खरीदने के लिए लोन चाहिए! इन बातों का रखें ध्यान, फायदे में रहेंगे


Auto Loan Tips: आप कार खरीदने की सोच रहे हैं और कार के लिए लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके फायदे की साबित हो सकती है. कार लोन के लिए कार के मॉडल, फीचर्स, लुक और कीमत आदि पर विचार करना होता है. इंश्योरेंस सेक्टर के जानकार कहते हैं कि कार लोन लेते समय अक्सर लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते उन्हें क्लेम के समय दिक्कत उठानी पड़ती है.

इसलिए ऑटो लोन लेने से पहले कई बातों पर गौर करना जरूरी है. यहां हम कुछ उन जरूरी बातों की चर्चा कर रहे हैं जिनका लोन लेते समय ध्यान रखना चाहिए

कितना लोन मैनेज कर पाएंगे

कार लोन लेने से पहले विचार करें कि आप हर महीने कितनी किस्त का बोझ वहन कर पाएंगे. हो सकता है कि आप किसी और लोन भी ईएमआई चुका रहे हैं. इसलिए अच्छी तरह से बजट प्लान कर लें. कार लोन के समय डाउनपेमेंट अमाउंट को भी शामिल करें.

रीपेमेंट से बचे

लोन के रीपेमेंट से बचें. ज्यादातर लोग कार लोन के रीपेमेंट में लंबे समय को चुनते हैं. यह बात है कि लंबे समय के रीपेमेंट में आपको कम महसूस होती है. लेकिन आप कार की कीमत से कहीं ज्यादा पैसा ब्याज के तौर पर चुकाते हैं. रीपेमेंट का पीरियड जितना कम चुनेंगे, उतने फायदे में रहेंगे. इसे समझने के लिए आप किसी एक्सपर्ट या फिर ईएमआई कैलकुलेटर (car loan emi calculator) की मदद ले सकते हैं.

करें होमवर्क

लोन लेने से पहले कार लोन की अलग-अलग स्कीम की तुलना करें, उसके फीचर्स समझें. कार लोन मिलना आज के समय में बहुत मुश्किल नहीं रह गया है. बस समझदारी यही है कि काफी सोच-समझकर इसका फैसला करें.

जीरो डाउन पेमेंट से बचें

लोन लेते समय जीरो डाउन पेमेंट स्कीम सुनने में अच्छा जरूर लगता है. लेकिन इसके लिए ज्यादा लोन चुकाना पड़ता है. जीरो डाउन पेमेंट स्कीम से बचने की कोशिश होनी चाहिए. कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा पैसा डाउनपेमेंट में कर दें.

Tags: Auto News, Car loan

image Source

Enable Notifications OK No thanks