NEET 2022 Notification: जून नहीं, जुलाई में हो सकता है नीट एग्जाम? जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, देखें डिटेल्स


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। एक बार नीट 2022 नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम (medical entrance exam) शेड्यूल की संभावित तारीख जान सकेंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

एनटीए (National Testing Agency) ने फिलहाल नीट 2022 एंट्रेंस एग्जाम से संबंधित कोई अपडेट जारी नहीं किया है। फिर भी माना जा रहा है कि एनटीए अगले सप्ताह तक नीट का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (NEET 2022 Registration) 01 अप्रैल 2022 से शुरू हो सकते हैं। उम्मीदवारों को नीट 2022 से जुड़ी जरूरी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

जून नहीं जुलाई में हो सकती है नीट 2022 परीक्षा
रिपोर्ट्स के अनुसार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने जून के अंतिम दो सप्ताह में नीट परीक्षा आयोजित करने की सिफारिश की थी। हालांकि, कई कारणों से माना जा रहा है कि नीट परीक्षा जून के बजाए जुलाई 2022 में आयोजित की जा सकती है। इनमें एक कारण सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Term 2 Board Exam 2022) भी है। सीबीएसई समेत कई बोर्ड परीक्षाओं के चलते, एनईईटी 2022 मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्रों की कमी हो सकती है। हर साल इस परीक्षा (NEET 2022 Exam) लाखों छात्र उपस्थित होते हैं। इस साल लगभग 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के नीट एंट्रेंस एग्जाम में बैठने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना भी जरूरी होगा। इसलिए जून में परीक्षा केंद्रों की संख्या बड़ी चुनौती बन सकती है।

जेईई मेन रिजल्ट के चलते भी बदल सकता है एनटीए का फैसला
नीट परीक्षा जुलाई तक आयोजित होने का दूसरा कारण जेईई मेन 2022 रिजल्ट भी हो सकता है। क्योंकि एनटीए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE 2022) मई सेशन का मेन रिजल्ट जून 2022 में घोषित कर सकती है। ऐसे में एनटीए का फोकस जेईई मेन मई 2022 रिजल्ट पर भी होगा। ऐसे में नीट जैसी बड़ी परीक्षा आयोजित करना काफी मुश्किल हो सकता है।

नीट 2022 परीक्षा स्थगित होने का तीसरा कारण!
वहीं नीट 2021 की काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हई है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि नीट 2022 का नोटिफिकेशन नीट 2021 काउंसलिंग खत्म होने के बाद ही जारी हो सकता है। हालांकि, एनटीए ने इन कारणों से संबंधित कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। उम्मीदवार ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Medical Courses Without NEET: 12th के बाद बिना नीट के भी कर सकते हैं मेडिकल की पढ़ाई, ये हैं ऑप्शंस

Source link

Enable Notifications OK No thanks