WhatsApp पर कभी नहीं देखा होगा इतना बड़ा SCAM, लकी ड्रॉ में 25 लाख रुपये देने का वादा!


नई दिल्ली। एक पुराना WhatsApp स्कैम फिर से ऑनलाइन नजर आने लगा है जो कि साफतौर पर भारत में यूजर्स को टारगेट कर रहा है। इंडिया टेक टीम के एक मेंबर को भी मिले मैसेज के मुताबिक, स्कैमर्स KBC Jio लकी ड्रॉ के एक पार्ट के तौर पर 25 हजार रुपये के कैश रिवार्ड्ज प्रदान करने का वादा कर रहे हैं। वैसे तो मैसेज प्रोसेस की व्याख्या करने वाला एक वीडियो के साथ आएगा और यूजर्स को वॉट्सऐप पर पर्सनल डिटेल्स शेयर करने के लिए कहा जाएगा। फिर उसके बाद पैसा आपके अकाउंट में जमा किया जाएगा। यूजर्स को इस स्कैम से सावधान रहना चाहिए और कोई पर्सनल डिटेल्स शेयर नहीं करनी चाहिए। खासतौर पर दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने भारत में WhatsApp यूजर्स को चेतावनी दी थी। डिपार्टमेंट के पास एक ब्लॉग पोस्ट है जिसमें बताया गया है कि स्कैम के मैसेज को कैसे स्पॉट किया जाए।

मैसेज में क्या कहा गया है?
WhatsApp स्कैम मैसेज के वर्तमान डिटेल्स में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो और Sony Liv का लोगो शामिल है। जब से KBC अभिनेता अमिताभ बच्चन होस्ट वाला लोकप्रिय क्विज शो, Sony Liv पर चालू हुआ है तो लोगो का उद्देश्य कुछ हद जोड़ना है। लोगो के अलावा स्क्रिप्ट हिंदी और अंग्रेजी में भी उपलब्ध होगी, जिसमें यह बताया गया है कि यूजर्स ने लकी ड्रा के एक हिस्से के तौर पर 25 लाख रुपये जीते हैं। आप एक लॉटरी नंबर भी देख सकते हैं जो साफ तौर फेक है।

इस WhatsApp स्कैम के बारे में यूजर्स को इन बातों को ध्यान में रखना होगा:
यूजर्स को यह ध्यान रखा होगा कि अंजान नंबर्स के साथ किसी भी प्रकार की निजी डिटेल्स शेयर नहीं करनी चाहिए। खासतौर पर जब वो फ्री में गिफ्ट का दावा कर रहे हैं तो ऐसे में उस पर कोई भी रिस्पॉन्ड नहीं करना चाहिए। फोन नंबर, नाम और अन्य डिटेल्स शेयर करने पर आप अपनी सिक्योरिटी के साथ समझौता कर सकते हैं।

दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने बताया था कि इस मामले में स्कैमर्स आमतौर पर पहले वॉट्सऐप के जरिए बात करते हैं। पोस्ट में बताया गया है कि “जब पीड़ित उस धनराशि को पाने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करता है तो जालसाज बताता है कि उन्हें पहले लॉटरी प्रोसेसिंग के साथ GST आदि के लिए एक तय रिफंडेबल अमाउंट का भुगतान करने की जरूरत है। जब एक बार पीड़ित पैसे जमा करता है तो वह फिर उसके बाद ज्यादा पैसे मांगने शुरू कर देते हैं।”

सिक्योरिटी यूनिट बताती है कि मैसेज मिलने पर यूजर्स को उस मामले की जानकारी नजदीकी पुलिस स्टेशन्स को देनी चाहिए। इन स्कैम का पता लगाने का एक आसान तरीका मैसेज में ग्रामर को चेक करना है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks