हर दिन नया अरबपति बनाया गया लेकिन कोविड के दौरान 160 मिलियन गरीबी में धकेल दिए गए: ऑक्सफैम


कोविड -19 महामारी ने स्वास्थ्य और आर्थिक दोनों पहलुओं में हममें से अधिकांश को प्रभावित किया है। महामारी, जिसने दो साल पहले विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनानी शुरू की थी, ने एक तरफ लगभग 60 लाख लोगों की जान ले ली है, और दूसरी ओर हजारों बेरोजगार हो गए हैं – कई देशों की अर्थव्यवस्थाएं इसके दबाव में हैं। लॉकडाउन और इसके बाद के प्रभावों का लोगों के धन पर इसका प्रभाव पड़ा है क्योंकि कई लोगों की नौकरी चली गई या उन्हें अपना व्यवसाय बंद करना पड़ा। हालाँकि, यह सभी के लिए सही नहीं है। चैरिटी फर्म ऑक्सफैम ने एक रिपोर्ट में कहा कि महामारी ने शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों को और भी अमीर बना दिया है।

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति महामारी के दौरान दोगुनी हो गई: ऑक्सफैम

ऑक्सफैम ने 17 जनवरी, सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि महामारी के दौरान शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति दोगुनी हो गई है। “इस महामारी के दौरान लगभग हर दिन एक नया अरबपति बना है, इस बीच दुनिया की 99 प्रतिशत आबादी लॉकडाउन, कम अंतरराष्ट्रीय व्यापार, कम अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के कारण खराब है, और इसके परिणामस्वरूप, 160 मिलियन अधिक लोग हुए हैं। ऑक्सफैम जीबी के मुख्य कार्यकारी डैनी श्रीस्कंदराजाह ने कहा, “गरीबी में धकेल दिया।”

“इनइक्वलिटी किल्स” शीर्षक वाले अपने नीति पत्र में, चैरिटी संगठन ने कहा, “महामारी शुरू होने के बाद से दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति दोगुनी हो गई है। 99 प्रतिशत मानवता की आय कोविड -19 की वजह से खराब है। व्यापक आर्थिक , लिंग और नस्लीय असमानताएं-साथ ही देशों के बीच मौजूद असमानता-हमारी दुनिया को अलग कर रही हैं।”

“हम प्रगतिशील कराधान के माध्यम से अत्यधिक धन वापस प्राप्त कर सकते हैं; शक्तिशाली, सिद्ध असमानता को दूर करने वाले सार्वजनिक उपायों में निवेश करें; और अर्थव्यवस्था और समाज में साहसपूर्वक सत्ता स्थानांतरित करें,” रिपोर्ट में आगे कहा गया है।

“अगर हम साहसी हैं, और परिवर्तन की मांग करने वाले आंदोलनों को सुनते हैं, तो हम एक ऐसी अर्थव्यवस्था बना सकते हैं जिसमें कोई भी गरीबी में नहीं रहता है, न ही अकल्पनीय अरबपति धन के साथ-जिसमें असमानता अब नहीं मारती है,” यह जोड़ा।

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोग कौन हैं?

फोर्ब्स की समृद्ध सूची के अनुसार, दुनिया के शीर्ष 10 अमीर व्यक्ति हैं – टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क, अमेज़ॅन के प्रमुख जेफ बेजोस, गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स और स्टीव बाल्मर, ओरेकल के पूर्व सीईओ लैरी एलिसन, अमेरिका के निवेशक वारेन बफे और फ्रांसीसी लक्जरी समूह एलवीएमएच के प्रमुख बर्नार्ड अरनॉल्ट।

कोविड -19 महामारी के बीच शीर्ष 10 अमीर लोगों की संपत्ति सामूहिक रूप से $ 700 बिलियन से बढ़कर $ 1.5 ट्रिलियन हो गई। टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख एलोन मस्क स्पष्ट विजेता के रूप में उभरे। इस अवधि के दौरान अरबपति परोपकारी की संपत्ति में 1,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई और हाल ही में बढ़कर 304.2 बिलियन हो गई, क्योंकि उन्होंने 4 जनवरी को एक ही दिन में 33.8 बिलियन डॉलर जोड़े। अमेज़ॅन के जेफ बेजोस ने दूसरी बढ़त लेने के लिए उनका अनुसरण किया, लेकिन इसकी कीमत 188 बिलियन डॉलर है। सोमवार, 17 जनवरी।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks