New Scorpio vs Tata Safari: कौन सी एसयूवी रहेगी आपके लिए बेस्ट? देखें कम्पेरिजन


New Scorpio vs Tata Safari: महिंद्रा ने हाल ही में अपनी सबसे ज्यादा पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो का अपडेट वर्जन लॉन्च किया है. हालांकि, टाटा सफारी के लिए खबर इतनी अच्छी नहीं है, जो पहले से ही एसयूवी को सीधी टक्कर देती आ रही है. अब स्कॉर्पियो को और ज्यादा नए फीचर्स के साथ उतारा गया है. इसे Scorpio-N नाम दिया गया है.

अगर आप भी नई 7-सीटर SUV खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां दो सबसे पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो-एन और टाटा सफारी में कम्पेयर कर रहे हैं. जानते हैं कि कौन सी एसयूवी आपके लिए बेस्ट रहेगी?

ये भी पढ़ें-  Tesla को टक्कर देने आ रही Volkswagen की नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने उठाया पर्दा

साइज और व्हीलबेस
टाटा सफारी की तुलना में महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का साइज बड़ा है. एसयूवी के आयामों को दिखाने वाले आंकड़े भी यही कहानी बयां करते हैं. महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की लंबाई 4,662 मिमी, चौड़ाई 1,917 मिमी और ऊंचाई 1,875 मिमी है. इसी तरह, सफारी की लंबाई 4,661 मिमी, चौड़ाई 1,894 मिमी और ऊंचाई 1,786 मिमी है. इसके अलावा, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में 2,750 मिमी का बड़ा व्हीलबेस है, जो टाटा सफारी की तुलना के व्हीलबेस 2,741 मिमी की तुलना में थोड़ा ज्यादा है.

फीचर्स
जब सुविधाओं की बात आती है तो दोनों एसयूवी काफी भरी हुई हैं. समय के साथ, टाटा ने सफारी में काजीरंगा और डार्क एडिशन जैसे कई वेरिएंट के साथ कुछ फीचर्स जोड़े हैं. टाटा सफारी में 6 एयरबैग, टेरेन रिस्पॉन्स मोड, सनरूफ, एक इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और आईआरए-कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7.0-इंच डिजिटल डिस्प्ले जैसी सुविधाएं मिलती हैं.  दूसरी ओर महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में वॉयस कमांड के साथ एलेक्सा, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 8-इंच टचस्क्रीन, एड्रेनोएक्स, ड्राइवर नींद अलर्ट , सोनी 3 डी सराउंड सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल जैसे बहुत से फीचर्स आते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

इंजन
नई स्कॉर्पियो में दो इंजन का ऑप्शन दिया है. एक 2.0L टर्बो-पेट्रोल और एक 2.2L टर्बो-डीजल. पेट्रोल इंजन का पीक आउटपुट 202 पीएस है. 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दोनों उपलब्ध हैं. दूसरी ओर, टाटा सफारी में 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन, केवल एक इंजन विकल्प प्रदान करता है और 170 पीएस और 350 एनएम की क्षमता रखता है. ग्राहकों के पास 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के बीच एक विकल्प है.

कीमत
2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम है और यह 19.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है. टाटा सफारी 15.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और 22.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Scorpio, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks