New Traffic Rules: कार-बाइक चलाने वाले जान लें ये नियम, नहीं तो कट जाएगा हजारों का चालान


New Traffic Rules: अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि आज हम आपकों कुछ ऐसे ट्रैफिक रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें ड्राइविंग के दौरान आप हमेशा नजरअंदाज कर देतें है. बाद में इसके बदले में आपको भारी-भरकम जुर्माना भरना पड़ता है. इसके अलावा ये नियम आपको ड्राइविंग के दौरान बड़ी दुर्घटना होने से बचा सकते हैं. इसलिए इन नियमों जान लेना जरूरी है.

सीट बेल्ट जरूर पहनें
कार ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट जरूर पहनें. ऐसा करने से न केवल आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से बचते हैं, बल्कि दुर्घटना की स्थिति में भी आपके सुरक्षित रहने की उम्मीद बढ़ जाती है. यदि आप सीट बेल्ट के बिना गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस आपको मौके पर ही इस उल्लंघन के लिए 1000 रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है.

ये भी पढ़ें- ये है 1,000 km की रेंज देने वाली दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार, 8 लोग बैठ सकेंगे, जानें क्या है कीमत

हेलमेट के बिना टू व्हीलर न चलाएं
बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट जरूर पहनना चाहिए. साथ ही ड्राइवर के साथ ही टू-व्हीलर पर बैठे दूसरे व्यक्ति को भी हेलमेट पहनना चाहिए. इस नियम का पालन न करने पर 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. गंभीर मामलों में, ट्रैफ़िक अधिकारी आपके लाइसेंस को 3 महीने तक की अवधि के लिए निलंबित करने का भी निर्णय ले सकते हैं.

ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात न करें
1 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी नए मोटर वाहन नियमों के अनुसार, वाहन चलाते समय ड्राइवर अपने फोन का उपयोग केवल नेविगेशनल टूल के रूप में कर सकते हैं. यदि आप वाहन चलाते समय किसी अन्य तरीके से फोन का उपयोग करते हुए पकड़े जाते हैं, तो 5000 रुपये तक का जुर्माना भरने के लिए तैयार हो जाएं. ऐसे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर एक साल की जेल की सजा भी लागू होती है.

ये भी पढ़ें-BEST CNG CAR: 3 लाख से शुरू होती है कीमत, बाइक जितने खर्च में हो जाती हैं मेंटेन, देखें पूरी लिस्ट

तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर
ड्राइवरों को सड़कों पर दी गईं स्पीड गाइडलाइन्स को कभी भी पार नहीं करना चाहिए. यह ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना है. तेज गति के लिए लगाया जाने वाला जुर्माना आपके वाहन के आकार के अनुसार अलग-अलग होता है. आमतौर पर 1000 रुपये से 2000 रुपये के बीच होता है.

रेड लाइट जंप करना
यदि आप 5000 रुपये तक का जुर्माना और एक साल की जेल की सजा को सहन करने का इरादा नहीं रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ड्राइव के दौरान ट्रैफिक सिग्नल जंप न करें, भले ही आप जल्दी में क्यों न हों. ये ड्राइवरों के लिए कुछ सबसे बुनियादी यातायात कानून हैं.

नशे में गाड़ी न चलाएं
यदि कोई व्यक्ति बीएसी टेस्ट को पास करने में विफल रहता है, तो उस पर ब्लड में अल्कोहल की अंतिम सीमा के आधार पर 2000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा, ऐसे व्यक्तियों को 7 महीने से लेकर चार साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- रेड लाइट क्रॉस की है तो फटाफट चैक कर लें E-challan स्टेटस, नहीं तो सीज हो सकता है आपका व्हीकल

कार इंश्योरेंस जरूर कराएं
मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार, भारत में सभी मोटर वाहनों के पास हर समय वैलिड थर्ड पार्टी बीमा कवरेज होना जरूरी है. यदि आप सावधान नहीं हैं और बीमा पॉलिसी समाप्त हो जाती है, और आप पुलिस चेकिंग में पकड़े जाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. पहली बार इस तरह के अपराध के लिए यातायात अधिकारी 2000 रुपये का जुर्माना लगाते हैं. हालांकि, बार-बार अपराध करने पर 4000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Car insurance, Traffic fines, Traffic rules

image Source

Enable Notifications OK No thanks