निफ्टी ऑटो इंडेक्स लाइफ टाइम हाई के करीब, एक्सपर्ट्स अभी भी इन स्टॉक पर बुलिश, अब खरीदें या होल्ड करें?


हाइलाइट्स

निफ्टी ऑटो इंडेक्स इस समय अपने लाइफ टाइम हाई पर चल रहा है.
महिंद्रा, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और मारुति सुजुकी में ताजा खरीदारी देखने को मिली है.
भारतीय ऑटो कंपनियां ईवी सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं.

मुंबई . निफ्टी ऑटो इंडेक्स इस समय अपने लाइफ टाइम हाई पर चल रहा है. लाइफ टाइम हाई भी इस इंडेक्स ने इसी हफ्ते छुआ है. ऑटो शेयरों, विशेष रूप से महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और मारुति सुजुकी के शेयरों में ताजा खरीदारी के कारण निफ्टी ऑटो इंडेक्स अपने उच्चतम स्तर 12,660 के करीब पहुंच गया है.

भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्सों की तुलना में, निफ्टी ऑटो ने पिछले एक महीने में जोरदार रिटर्न दिया है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने इस अवधि में लगभग 5.50 प्रतिशत रिटर्न दिया है जबकि निफ्टी ऑटो इंडेक्स ने इस अवधि में 14 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है.

यह भी पढ़ें- दिग्गज निवेशक विजय केडिया का निवेश का SMILE सिद्धांत, जो आपको भी बना सकता है करोड़पति

आगे और तेजी की संभावना
शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक निफ्टी ऑटो इंडेक्स को 12,100 पर मजबूत सपोर्ट है. अनुमान है कि अगले एक पखवाड़े में यह 13,000 के स्तर तक जा सकता है. उन्होंने कहा कि महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था फिर से ओपन हुई है, भारतीय ऑटो कंपनियां ईवी सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं और वर्तमान जियोपॉलिटिकल सेटअप भारतीय ऑटो उद्योग के लिए अनुकूल है.

इन पॉजिटीव प्वाइंट के साथ ही ऑटो सेक्टर को शेयर बाजार का भी सपोर्ट मिला. एक्सपर्ट्स ने कहा कि कोई भी टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों को किसी भी गिरावट पर खरीद सकता है. इसे मध्यम से लंबी अवधि के लिए शानदार रिटर्न के लिए रख सकता है.

गाड़ियों की जोरदार डिमांड
मनी कंट्रोल एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड के बाद खुल रही है. महामारी ने मिलेनियल्स पर काफी प्रभाव डाला है और उनकी लाइफ स्टाइल बदली है. लिहाजा ऑटो सेल्स बढ़ी है. इसे आप गाड़ियों के वेटिंग पीरियड में देख सकते हैं. लिहाजा ऑटो स्टॉक तेजी के मूड में हैं. गाड़ियों की हालिया बिक्री के आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Startups ने 6 साल में 7.68 लाख लोगों को दी नौकरी, करीब 73 हजार नए स्‍टार्टअप हुए रजिस्‍टर्ड

कौन सा स्टॉक बाई करें?
दूसरी बात भारतीय ऑटो कंपनी का फोकस है ईवी सेगमेंट पर हैं. भारत अपने आप में एक बड़ा मार्केट है और ईवी गाड़ियां पेट्रोल-डीजल की तुलना में काफी किफायती हैं. लिहाजा यह सेक्टर विदेशी निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है. एमएंडएम और टाटा मोटर्स ने अपने ईवी सेगमेंट के लिए एफआईआई निवेश प्राप्त किया है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम), हीरो मोटोकॉर्प  अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. निवेशक यहां दांव लगा सकते हैं.

Tags: Auto, Maruti Suzuki, Stock tips, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks