दुनियाभर के बाजारों में Nifty रहा सबसे अच्छा, US और UK मार्केट्स भी पड़े फीके


नई दिल्ली. आज वित्तीय वर्ष 2021-22 खत्म हो गया है. इस दौरान भारतीय शेयर बाजारों ने अमेरिका और ब्रिटेन सहित अधिकांश वैश्विक मार्केट्स से बेहतर प्रदर्शन किया है. निफ्टी 50 इंडेक्स, जो भारतीय शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स है, इस अवधि के दौरान 19 फीसदी उछला है. मतलब एक साल में लगभग 20% का रिटर्न दिया है.

इसकी तुलना में, यूएस मार्केट बेंचमार्क S&P500 इंडेक्स में 16 फीसदी, यूके का FTSE100 इंडेक्स 13 फीसदी, फ्रेंच बेंचमार्क CAC40 11 फीसदी और US Tech शेयरों के बेंचमार्क में 9 फीसदी की तेजी आई. इन आंकड़ों को लेकर ET ने एक रिपोर्ट छापी है.

ये भी पढ़ें – Ruchi Soya से क्यों खफा हुआ निवेशकों का ‘संकटमोचक’ SEBI? जानिए पूरा केस

मेटल ने दिया जबरदस्त मुनाफा
सेक्टर के हिसाब से निफ्टी मेटल का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा, जो साल के दौरान 62 फीसदी चढ़ा. दुनियाभर में कमोडिटी की कीमतों में तेजी के बाद इस क्षेत्र ने ध्यान आकर्षित किया और इस सेक्टर की कंपनियों के आउटलुक में सुधार हुआ. एल्युमीनियम, कॉपर और स्टील की कीमतों ने पिछले 12 महीनों में कई साल का नया रिकॉर्ड बनाया है.

निफ्टी मीडिया में भी लगाया हाई जम्प
रिपोर्ट के मुताबिक, निफ्टी मीडिया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला दूसरा सेक्टर था. एनडीटीवी, ज़ी एंटरटेनमेंट और टीवी18 ब्रॉडकास्ट जैसे शेयरों में तेजी आई. इस सेक्टर ने 53 प्रतिशत की बढ़त दिखाई. उद्योग ने ओटीटी क्षेत्र में कंसोलिडेशन और एक्सपेंशन देखा गया, जोकि शेयरों की कीमतों में भी नजर आया.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी बड़ी खबर: IMF ने कहा- इसके यूज से हो सकते हैं कई रिस्क

निफ्टी एनर्जी और आईटी ने भी किया अच्छा प्रदर्शन
तीसरे और चौथे नंबर पर रहे निफ्टी एनर्जी और निफ्टी आईटी. यूरोप में युद्ध का एनर्जी सेक्टर पर काफी असर दिखा, जबकि डॉलर में वृद्धि का फायदा आईटी कंपनियों को हुआ. इन दोनों सेक्टर्स में 41-43 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

कौन-से शेयरों ने दिखाई तेजी
सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले निफ्टी शेयरों में हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (85 फीसदी ऊपर), बजाज फिनसर्व (77 फीसदी), ओएनजीसी (69 फीसदी), टाटा स्टील (65 फीसदी) और टाइटन (62 फीसदी) शामिल थे.

वैश्विक स्तर पर बात करें तो हांगकांग में शेयर बाजार 22 फीसदी की गिरावट के साथ सबसे कमजोर साबित हुआ. हांगकांग अब भी कोविड -19 महामारी के अपने सबसे खराब चरण में है. चाइनीज CSI 300 में साल में 16 फीसदी की गिरावट आई, जबकि जापानी निक्केई 225 और जर्मन DAX में क्रमश: 4 फीसदी और 3 फीसदी की गिरावट आई.

Tags: Nifty, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks