Meta के स्टॉक के औंधे मुंह गिरने पर बोले Zerodha के को-फाउंडर निखिल कामत- ये अप्रत्‍याशित ग्रोथ का स्‍वाभाविक परिणाम


नई दिल्‍ली. मेटा (Meta) के निराशाजनक तिमाही नतीजों ने सोशल मीडिया कंपनी के शेयर में गुरुवार को एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज करवा दी. मेटा के स्टॉक (Meta Stocks) में लगभग 26 फीसदी की गिरावट के साथ उसकी मार्केट वैल्यू में 200 अरब डॉलर की कमी आ गई, जो किसी भी अमेरिकी कंपनी की मार्केट वैल्यू में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है.

Forbes के मुताबिक, फेसबुक के फाउंडर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) मार्क ज़करबर्ग की संपत्ति (Mark Zuckerberg Net Worth) अब घटकर 85 अरब डॉलर पर आ गई है. पूर्व में फेसबुक (Facebook) के नाम से जानी जाने वाली कंपनी में ज़करबर्ग के पास 12.8 फीसदी हिस्सेदारी है. इस गिरावट ने मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के टॉप टेन धनी लोगों की सूची से भी बाहर कर दिया है. 2015 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि फेसबुक सीईओ का नाम इस लिस्‍ट में नहीं है.

ये भी पढ़ें : फेसबुक देता है 50 लाख रुपये तक का लोन, वो भी बिना गारंटी, जानिए कैसे करें ऑनलाइन अप्‍लाई

ये तो होना ही था : कामत

ज़ेरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर निखिल कामत (Nikhil Kamat) ने मेटा शेयरों में आई इस भारी गिरावट पर टिप्‍पणी करते हुए कहा है कि यह कंपनी की अप्रत्याशित ग्रोथ का स्वाभाविक परिणाम है. उन्होंने कहा कि किसी प्लेटफॉर्म के यूजर्स में अनिश्चितकाल तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद करना ठीक नहीं है. यह जरूरी नहीं है कि हमेशा कोई कंपनी अप्रत्‍याशित रूप से बढ़ती ही रहेगी.

ये भी पढ़ें : Stock Market : टाटा ग्रुप की इस कंपनी पर बाजार विश्‍लेषक फिदा, राकेश झुनझुनवाला के पास भी हैं इसके शेयर

कई कारण गिरावट के जिम्‍मेदार

निखिल कामत ने कहा कि आम तौर पर, वैल्युएशन और स्टॉक प्राइस (Stock Price) में गिरावट के लिए कई फैक्टर जिम्मेदार हो सकते हैं. इसके लिए किसी एक कारण को ही जिम्‍मेदार मानना सही नहीं है. कामत का कहना है कि कुछ एनालिस्ट्स प्रतिस्‍पर्धी ऐप्‍स को मेटा के यूजर्स में गिरावट का कारण मान रहे हैं. लेकिन, वास्‍तव में ऐसा है नहीं. जहां, मेटा का सबसे बड़ा विरोधी टिकटॉक (TikTok) बैन है, वहां भी सुस्‍त ग्रोथ है.

केवल डेटा प्राइस बढ़ने से ग्रोथ रुकी, ऐसा नहीं

फेसबुक ने भारत के संबंध में कहा है कि डेटा प्राइस बढ़ने के कारण उसकी ग्रोथ यहां सुस्‍त है. हालांकि, उनकी यह बात और डेटा प्राइस में कोई संबंध हो सकता है, लेकिन ग्रोथ में यही एक फैक्‍टर बाधा बना है, ऐसा नहीं हो सकता. निखिल ने कहा कि यूजर्स की संख्या के मामले में भारत फेसबुक का सबसे बड़ा मार्केट है. इसलिए भारत ग्लोबल मार्केट में उसके प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाएगा.

Tags: Facebook, Mark zuckerberg, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks