NIRF Ranking 2022: 12वीं के बाद एडमिशन के लिए बेस्ट हैं ये कॉलेज


Jobs

oi-Foziya Khan

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली,15 जुलाई: सीबीएसई और अन्य बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट लगभग जुलाई के आखिर तक आ जाएगा। रिजल्ट आने के बाद सभी छात्र अपनी आगे की प्लानिंग शुरू कर देंगे। किस शहर और कौन से कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना बेस्ट रहेगा। ऐसे कई सवालों से छात्र परेशान रहेंगे। इसको लेकर NIRF ने 11 बजे अपनी रैंकिंग जारी कर दी है।
देश का शिक्षा मंत्रालय हर साल इससे जुड़ी रैंकिंग जारी करता है। राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा शिक्षा के उच्च संस्थानों की रैंकिंग जारी करता है, जिससे छात्र-छात्राओं को आगे का फैसला लेने में काफी मदद मिलती है। छात्र 12वीं के बाद ये सोचकर परेशान होते है कि कौन से कॉलेज में एडमिशन लेना बेस्ट रहेगा।

NIRF की जारी रैंकिंग के बाद छात्र-छात्राएं अब आगे की तैयारी में जुट सकते हैं। बता दें कि NIRF ने इस साल यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, कॉलेज, मेडिकल, लॉ, आर्किटेक्चर, डेंटल एंड रिसर्च के लिए अपनी रैंकिंग जारी की है। अलग-अलग कैटेगरी में हर साल रैंकिंग जारी होती है, जिसकी मदद से छात्र ये तय कर सकते हैं कि उन्हे कहां एडमिशन लेना है। इस साल कॉलेज कैटेगरी की बात करें तो इस बार मिरांडा हाउस कॉलेज ने पहला स्थान पाया है। आइए जानते हैं NIRF के टॉप 5 कॉलेज की रैंकिंग।

1.हाउस कॉलेज

1.हाउस कॉलेज

मिरांडा हाउस कॉलेज दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का कॉलेज है। इसकी स्थापना 1948 में दिल्ली में हुई थी। ये केवल लड़कियों का कॉलेज है। इस बार की रैंकिंग में मिरांडा हाउस कॉलेज ने बाजी मारी है। इस कॉलेज से निकली काफी नामी-गिरामी महिलाएं देश-विदेश के शीर्ष स्थानों पर काबिज हैं। इस कॉलेज में एडमिशन पानें के लिए बहुत कॉम्पिटिशन का सामना करना पड़ता है। अगर आप दिल्ली जाकर आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो मिरांडा हाउस एक अच्छा ऑप्शन है।

2.हिंदू कॉलेज

2.हिंदू कॉलेज

हिंदू कॉलेज दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का कॉलेज है। इस कॉलेज ने NIRF की रैंकिंग में दूसरा स्थान पाया है। ये कॉलेज भी काफी जाना माना कॉलेज है। इसकी स्थापना 1899 में हुई थी। देश के सबसे पुराने कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्र-छात्राओं की होड़ मची रहती है। दिल्ली में स्ठित ये कॉलेज स्टूडेंट्स के बीच काफी पॉपुलर है।

3.प्रेसिडेंसी कॉलेज

3.प्रेसिडेंसी कॉलेज

प्रेसिडेंसी कॉलेज की स्थापना 1840 चेन्नई में हुई थी। आर्ट्स और कॉमर्स विषयों की पढ़ाई के लिए प्रसिद्ध चेन्नई के प्रेसिडेंसी कॉलेज की स्थापना एक प्रारम्भिक स्कूल के रूप में 1840 में हुई थी। बाद में आगे चलकर ये कॉलेज में बदल गया। इस कॉलेज ने NIRF की रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया। अगर आप का प्लान दक्षिण भारत की ओर जाकर पढ़ाई करने का है तो ये कॉलेज आपके लिए बेस्ट होगा।

4.लोयोला कॉलेज चेन्‍नई

4.लोयोला कॉलेज चेन्‍नई

लोयोला कॉलेज,साइंस और इकोनॉमिक्स स्ट्रीम के लिए देश के प्रमुख कॉलेजों में से एक है। इसकी स्थापना 1925 में चेन्नई में हुई थी। NIRF की रैंकिग में इसको चौथा स्थान मिला है। ये कॉलेज काफी सुंदर है। लोयोला कॉलेज एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा अगर आप साइंस और इकोनॉमिक्स स्ट्रीम में दक्षिण भारत में कोई ऑप्शन तलाश रहें हैं।

5.लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन

5.लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन (LSR) की स्थापना साल 1965 में हुई थी। ये कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के पुराने कॉलेजों में आता है। महिलाओं के लिए बना ये कॉलेज दिल्ली के नॉर्थ कैंपस में स्थित है।

English summary

NIRF Ranking 2022: These colleges are best for admission after 12th

Story first published: Friday, July 15, 2022, 14:34 [IST]

Source link

Enable Notifications OK No thanks