5G Spectrum Auction : 5जी सेवाओं के लिए अब नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, जानें सरकार की क्या है तैयारी


नई दिल्ली. देश में 5जी मोबाइल सेवाओं (5G Mobile Services) का बेसब्री से इंतजार कर रहे उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही उन्हें 5जी मोबाइल मिलने लगेंगी. दूरसंचार मंत्रालय (Telecom Ministry) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इसी साल मई तक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) हो सकती है बशर्ते भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) इससे संबंधित सिफारिश मार्च तक सौंप दे. ट्राई को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया के संबंध में नियमों पर अपनी सिफारिश देनी है.

दूरसंचार सचिव के राजारमन ने कहा कि ट्राई ने संकेत दिया है कि वे इन्हें (सिफारिशें) मार्च तक भेज देंगे. उसके बाद इस बारे में निर्णय लेने में एक महीना लग जाएगा. सरकार ने पूर्व में स्पेक्ट्रम नीलामी पर ट्राई से सिफारिशें प्राप्त होने के बाद निविदाओं का चरण शुरू करने के लिए 60 से 120 दिन का समय लिया है.

ये भी पढ़ें- भारत सहित पूरी दुनिया महंगाई से परेशान, दिग्‍गज देशों ने जानिए क्‍या बनाई रणनीति

नीलामी शुरू करने में लगेंगे दो महीने
राजारमन ने कहा कि दूरसंचार विभाग को ट्राई की सिफारिशें प्राप्त होने के दिन से नीलामी शुरू करने में दो महीने लगेंगे. विभाग के अनुसार, 5जी से डेटा 4जी सेवा की तुलना में 10 गुना तेज रफ्तार से डाउनलोड हो सकेगा. प्रक्रिया के अनुसार, विभाग स्पेक्ट्रम के मूल्य, इसे आवंटित करने की पद्धति, इसके ब्लॉक के आकार, भुगतान के तौर-तरीकों पर ट्राई से सिफारिशें मांगता है. ट्राई उद्योग जगत और अन्य हितधारकों से परामर्श करता है और दूरसंचार विभाग को सिफारिशें भेजता है.

डिजिटल संचार आयोग लेगा फैसला
मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार, दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई ‘डिजिटल संचार आयोग’ (पूर्ववर्ती दूरसंचार आयोग) है, जो ट्राई की सिफारिशों पर फैसले लेता है. फिर इसे अंतिम मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल में भेजा जाता है. राजारमन ने कहा कि दूरसंचार विभाग ने आगामी नीलामी के लिए नीलामीकर्ता के रूप में एमएसटीसी को चुना है.

ये भी पढ़ें-  विदेशी निवेशकों का भरोसा घटा, FPI ने फरवरी के पहले पखवाड़े में भारतीय बाजारों से ₹14,935 करोड़ निकाले

अश्विनी वैष्णव भी दे चुके हैं संकेत
दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस महीने की शुरुआत में यह जानकारी दी थी। उन्हें ट्राई ने सूचित किया था कि वह 5जी नीलामी के लिए मार्च तक अपनी सिफारिशें जमा करेगा. इसके बाद दूरसंचार विभाग जल्द से जल्द नीलामी कराने के लिए अन्य प्रक्रियाएं पूरी कर रहा है.

Tags: 5G network, 5G Technology, Ashwini Vaishnaw, Mobile tower

image Source

Enable Notifications OK No thanks