क्रेडिट कार्ड पर अब मिलेगा ज्यादा कैशबैक, HDFC Bank और SBI Card का नया प्लान


क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आज आम हो गया है. हर तरह की खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल धड़ल्‍ले से हो रहा है. मूवी टिकट से लेकर कार की खरीदारी तक आप आसानी से क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए महज एक स्‍वाइप पर आपका पेमेंट हो जाता है. आपको कैश काउंट करने या चेक काटने की जरूरत नहीं पड़ती है.

क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, अमूमन रिवॉर्ड्स मिलते हैं. आप फ्री शॉपिंग ट्रिप्‍स या फ्री फ्लाइट टिकट्स जैसे गिफ्ट्स या वाउचर्स के लिए रिवॉर्ड्स को रिडीम करा सकते हैं. इस तरह आपकी सेविंग हो जाती है. कुछ जगहों पर कैशबैक भी मिलता है. ताजा खबर ये है कि कुछ कंपनियां अब क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग पर रिवॉर्ड्स प्वाइंट्स को कम करके कैशबैक ऑफर को बढ़ाने का प्लान कर रही हैं.

एचडीएफसी बैंक ने की कटौती
HDFC Bank ने अपने प्रीमियम कार्ड एचडीएफसी इनफिनिया (HDFC Infinia) और एचडीएफसी डाइनर्स ब्लैक (HDFC Diners Black) पर अपने रिवार्ड पॉइंट्स (reward points) में 30-50% की कटौती की है.

एचडीएफसी बैंक Infinia और Diners ब्लैक क्रेडिट कार्ड पर 5x रिवॉर्ड पॉइंट दे रहा था, साथ ही बैंक के SmartBuy प्लेटफॉर्म के माध्यम से IRCTC पर सभी ट्रेन टिकट खरीद के लिए 5 परसेंट कैशबैक भी दे रहा था. बैंक ने रिवॉर्ड प्वाइंट और कैशबैंक में कटौती की है. इस महीने की शुरूआत से बैंक अब 5x के स्थान पर 2.5x रिवॉर्ड प्वाइंट दे रहा है.

एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने भी अपने मुख्य क्रेडिट कार्ड एसबीआई सिम्पलीसेव (SBI SimplySave) के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स को 2.5 फीसदी से घटाकर 1.7 फीसदी कर दिया है.

एचडीएफसी बैंक का दावा है कि उसका लक्ष्य रिवॉर्ड प्वॉइंट्स में कटौती की भरपाई के लिए अधिक ऑफर देना है. स्मार्टबाय अपनी तरह का एक अनूठा लॉयल्टी प्लेटफॉर्म है जहां एचडीएफसी बैंक कार्ड धारकों को पूरे वर्ष अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट और कैश बैक मिलते हैं. एचडीएफसी बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि शुरुआती रुझानों के आधार पर हम ग्राहकों के लिए स्मार्टबाय (SmartBuy) में और श्रेणियां जोड़ने की योजना बना रहे हैं.

एसबीआई कार्ड का कैशबैक ऑफर
उधर, एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेश

credit card offers, HDFC Bank Credit Card, Cash Back Offers, credit card apply online, SBI Card Payment,

SBI Card ने एसबीआई सिम्पलीसेव (SBI SimplySave) के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स को 2.5 फीसदी से घटाकर 1.7 फीसदी कर दिया है. (Image-@SBICard_Connect)

क और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राम मोहन राव अमारा का कहना है कि रिवॉर्ड प्वाइंट्स में संशोधन तब होता है जब बैंक अपनी सेवाओं पर कैशबैक जैसी अन्य पेशकशों में वृद्धि करते हैं.

एसबीआई कार्ड ने कहा कि उसने रिवॉर्ड प्वॉइंट से हटकर कैशबैक पर ध्यान केंद्रित किया है. कंपनी का कहना है कि वह फीडबैक और उपभोक्ता व्यवहार के आधार पर नियमित रूप से अपने ऑफर्स में बदलाव करते रहते हैं. देखा गया है कि कैशबैक जैसे तत्काल लाभों के प्रति ग्राहकों का रुझान बढ़ रहा है.

Tags: Credit card, Credit card limit, Hdfc bank, SBI Bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks