DDA : स्‍पेशल हाउसिंग स्‍कीम में अब कर सकते हैं 10 मार्च तक आवेदन, जानिए कैसे करें ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन


नई दिल्‍ली. DDA News : डीडीए की स्‍पेशल हाउसिंग स्‍कीम (special housing scheme) तहत फ्लैट लेने के लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट (Last Date For DDA Housing Scheme) को अब बढ़ाकर 10 मार्च कर दिया गया है. पहले आवेदन की अंतिम ति‍थि 7 फरवरी थी. डीडीए का कहना है कि कोविड-19 के कारण बहुत से लोग आवेदन करने से वंचित रह गए थे, इसलिए अंतिम तिथि को अब 10 मार्च किया गया है.

स्पेशल हाउसिंह स्कीम को पूरी तरह ऑनलाइन रखा गया है. इस योजना में अब तक लोगों ने कोई खास रूचि नहीं दिखाई है. योजना में शामिल 18335 फ्लैटों के लिए अंतिम तिथि तक मात्र 16000 हजार ही आवेदन आए. 23 दिसंबर को इस योजना को शुरू किया गया था.

ये भी पढ़ें : Stock Market : बाजार में है गिरावट, वॉरेन बफेट और होवार्ड मार्क्‍स की ये बातें मानेंगे तो बच जाएंगे नुकसान से

7 लाख रुपये से शुरू

इस योजना के तहत दिल्ली के कई इलाकों में 7 लाख रुपये से शुरू होकर 2.15 करोड़ रुपये तक आप घर खरीद सकते हैं. ये घर द्वारका, नरेला, रोहिणी, जसोला, जहांगीरपुरी, सिरासपुर, लोक नायक पुरम और शिवानी मार्ग पर उपलब्‍ध हैं. बता दें कि इस योजना के तहत 18 हजार से भी ज्यादा फ्लैट्स के लिए बोली लगाई जाएगी. इन फ्लैट्स के मालिक बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application for DDA Flates) किए जा सकते हैं. इससे जुड़ी सारी जानकारी डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट https://dda.gov.in पर उपलब्ध है.

ये है पूरा प्रोसेस (how to apply for DDA housing schme)

—  https://dda.gov.in पर क्लिक करें.

— वॉट्स न्यू सेक्‍शन के डीडीए स्पेशल हाउसिंग स्कीम 2021 पर क्लिक करें.

— यहां पर आपको नाम, ईमेल, पैन नंबर, आधार नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर जैसे विवरण देने होंगे.

— इसके जरिए लॉगिन आईडी बन जाएगा.

— ये आईडी आपका पैन नंबर और OTP होगा जो आपके मोबाइल पर आएगा.

— इस प्रक्रिया में आपको व्यक्तिगत विवरण के साथ ही बैंक की जानकारी, पता, जॉइंट अकाउंट की डिटेल जैसे विवरण भी देने होंगे.

— इसके बाद रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा.

— इसके बाद रसीद का प्रिंट लेना होगा.

— ये रसीद माय पेमेंट के विकल्प में भी देख सकते हैं.

फ्लैट्स की चार कैटेगरी

डीडीए चार कैटेगरी में ये फ्लैट देने जा रहा है. इनमें 205 फ्लैट एचआईजी, 976 एमआईजी, 11452 एलआईजी और 5702 फ्लैट एडब्‍ल्यूएस या जनता फ्लैट कैटेगरी में होंगे. इनमें कुछ फ्लैट ऐसे भी हैं जो पिछली योजनाओं में नहीं बिके हैं. ये फ्लैट्स द्वारका, नरेला, रोहिणी, जसोला, जहांगीरपुरी, सिरासपुर, लोकनायक पुरम और शिवानी मार्ग पर उपलब्‍ध होंगे.

ये भी पढ़ें : लैप्‍स हुई बीमा पॉलिसी दोबारा चालू करवाने का है मौका, लेट फीस में भी मिल रही है छूट, जानिए कैसे उठाएं फायदा

27 हजार रजिस्ट्रेशन फीस

ईडब्‍ल्यूएस कैटेगरी (EWS Category) के फ्लैट में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 27 हजार रुपये रजिस्ट्रेशन फीस और 2 हजार रुपये प्रोसेसिंग फीस जमा करवानी होगी. वहीं एलआईजी फ्लैट के रजिस्ट्रेशन के लिए 1.02 लाख रुपये जमा करवाने होंगे, इसमें 2 हजार रुपये प्रोसेसिंग फीस होगी. एमआईजी और एचआईजी फ्लैट्स की बात की जाए तो इसके लिए 2.02 लाख रुपये जमा करवाने होंगे. इसमें भी प्रोसेसिंग फीस 2 हजार रुपये होगी. चारों ही कैटेगरी के फ्लैट न मिलने पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लौटाई जाएगी.

Tags: DDA, Home, House, Own a house

image Source

Enable Notifications OK No thanks