ऑफिसर्स चाइस व्हिस्की की निर्माता कंपनी ने IPO के लिए दिया आवेदन, 2,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य


नई दिल्ली. शेयर मार्केट में आईपीओ से पैसा कमाने की चाह रखने वाले निवेशकों को एक और मौका मिलने वाला है. ऑफिसर्स चॉइस जैसी फेमस व्हिस्की बनाने वाली कंपनी एलाइड ब्लेंडर्स ऐंड डिस्टलरीज ने आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावे (डीआरएचपी) सेबी के पास जमा कर दिए हैं. कंपनी की इस आईपीओ के जरिए 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है.

इस आईपीओ में 1,000 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यु होंगे जबकि कंपनी के प्रवर्तक 1,000 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री ऑफर फोर सेल के तहत करेंगे. इसमें कंपनी की प्रवर्तक बीना किशोर छाबड़िया 500 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगी. इसके अलावा रेशम छाबड़िया, जीतेंद्र हेमदेव 250 करोड़ और नीशा किशोर छाबड़िया 250 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीजस एक्सिस कैपिटल, जेएम फाइनेंशियल, कोटक महिंद्रा कैपिटल और इक्विटास कैपिटल इस आईपीओ के मैनेजर हैं.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock : 1 साल में दिया 960 फीसदी का रिटर्न, 54 रुपये का शेयर ₹579 पर पहुंचा

कंपनी के प्रमोटर्स

एलाइड ब्लेंडर्स के प्रमोटर्स में उपरोक्त के अलावा बीकेसी एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, राजाराम छाबड़िया, ऑफिसर्स चॉइस स्पिरिट प्राइवेट लिमिटेड, ओरिएंटल रेडियोज, बीकेसी एंटरप्राइजेज शामिल हैं. कंपनी में बीना छाबड़िया की 52.20 फीसदी हिस्सेदारी है. जबकि रेशम छाबड़िया की 24 और निशा छाबड़िया की 19.96 फीसदी हिस्सेदारी है. पिछले साल दिसंबर तक कंपनी पर करीब 927 करोड़ रुपये का कर्ज था.

कंपनी का कारोबार

एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स भारत की तीसरी सबसे बड़ी इंडियन मेड फॉरेन लिकर निर्माता है. इसका प्रमुख ब्रैंड ऑफिसर्स चॉइस है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाले लिकर ब्रैंड्स में से एक है. मार्च 2022 तक कंपनी के पोर्टफोलियो में 10 ब्रैंड शामिल थे. कंपनी व्हिस्की के अलावा ब्रैंडी, रम और वोडका का भी निर्माण करती है. इसके अलावा कंपनी बोतल बंद पानी भी बेचती है. पिछले साल के अंत तक कंपनी ने 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो में अपनी लिकर बेची है. भारत के अलावा कंपनी पश्चिम एशिया, उत्तर व दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, एशिया और यूरोप समेत 22 बाजारों में निर्यात करती है.

ये भी पढ़ें- बैंक ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर! अब आसानी से खरीद सकेंगे इंश्‍योरेंस, Star Health-IDFC First ने मिलाया हाथ

शेयर बाजार की स्थिति

मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिला. हालांकि, कारोबार बंद होने तक बाजार ने बढ़त बना ली और हरे निशान पर बंद हुआ. निफ्टी 18.15 अंकों की तेजी के साथ 15,850.20 पर क्लोज हुआ. वहीं, सेंसेक्स 16.17 अंकों की बढ़त के साथ 53,177.45 पर बंद हुआ. हालांकि बैंक निफ्टी बढ़त नहीं बना पाया और 168.80 अंकों की गिरावट के साथ 33,642.45 पर क्लोज हुआ.

Tags: IPO, Liquor, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks