Omicron Effect: TCS, Infosys, Cognizant, HCL Tech के लिए वर्क फ्रॉम होम इस साल जारी रहेगा? अधिक जानिए


भारत में ओमाइक्रोन कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या ने भारत इंक को इस नए साल में एक बार फिर से रिमोट वर्किंग मॉडल चुनने के लिए प्रेरित किया है। देशभर में कई कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम मॉडल शुरू कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी प्रमुख कॉग्निजेंट से लेकर प्रमुख ई-कॉमर्स खिलाड़ी अमेज़न और फ्लिपकार्ट ने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम को फिर से अपनाने का अनुरोध किया है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) सहित अधिकांश आईटी फर्मों ने पहले जनवरी से 50-70 प्रतिशत कार्यबल के साथ कार्यालय खोलने का फैसला किया था। हालाँकि, नए कोविड -19 वैरिएंट ओमाइक्रोन की अत्यधिक पारगम्य प्रकृति ने उस योजना को अभी के लिए रोक दिया है। अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी सहित विभिन्न राज्यों में हाइब्रिड वर्किंग मॉडल लागू किया।

दिल्ली जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपने संशोधित दिशानिर्देशों में 11 जनवरी को कहा कि कुछ को छोड़कर सभी निजी कार्यालय तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाओं में शामिल कंपनियों को कार्यालय संचालित करने की अनुमति होगी। बाकी को वायरस को फैलने से रोकने के लिए रिमोट वर्किंग फैसिलिटी में शिफ्ट किया जाएगा।

टीसीएस, इंफोसिस, एचसीएल रिमोट वर्किंग मॉडल जारी रखेंगे

देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने पिछले महीने कहा था कि उसके 90 फीसदी सहयोगी घर से काम कर रहे हैं। कार्यालय में लौटने की कोई भी योजना “कैलिब्रेटेड चाल” होगी, आईटी प्रमुख ने कहा।

कॉग्निजेंट ने कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए कहा कि वह मॉडल से काम करना जारी रखेगी। कंपनी ने कहा, “हमारे कर्मचारियों और ठेकेदारों, परिवारों, हमारे ग्राहकों और हमारे समुदायों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।” आईटी दिग्गज ने स्थिति की निगरानी के लिए अप्रैल में कार्यालय खोलने का लक्ष्य रखा है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने पहले उल्लेख किया था कि यह लोगों को कार्यालय में वापस बुलाने से पहले कोविड -19 वेरिएंट के उद्भव और प्रभाव की निगरानी करना जारी रखेगा। नोएडा मुख्यालय वाली कंपनी भी स्थिति में सुधार होने तक हाइब्रिड वर्किंग मॉडल जारी रखना चाहेगी।

देश में बदलती कोविड-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए, इन्फोसिस भी कार्यालयों को फिर से खोलने के लिए सतर्क रुख अपना रही है। इंफोसिस के इकनॉमिक टाइम्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष और एचआर प्रमुख रिचर्ड लोबो ने कहा, “हम आने वाले वर्ष के अधिकांश समय के लिए हाइब्रिड मोड में काम करने की उम्मीद करते हैं।” “हम आने वाले वर्ष के अधिकांश के लिए हाइब्रिड मोड में काम करने की उम्मीद करते हैं। यदि स्थिति स्थिर रहती है, संक्रमण की दर कम होती है और टीकाकरण अधिक होता है, तो इन्फोसिस के पास अपने कर्मचारियों की वापसी का एक बड़ा प्रतिशत होगा, ”उन्होंने आगे कहा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए घर से काम

केंद्र सरकार ने पहले अवर सचिव के स्तर से नीचे के अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को कोविड -19 ताजा लहर के बीच घर से काम करने की अनुमति दी थी। निजी मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि विकलांग व्यक्तियों और गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालयों में आने से छूट दी गई है। कार्यालय की जगहों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए पर्याप्त सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए अलग-अलग समय का पालन करेगी। आदेश में कहा गया है कि कोविड के नियंत्रण क्षेत्रों में रहने वाले सभी अधिकारियों / कर्मचारियों को भी कार्यालय में आने से छूट दी गई है, जब तक कि नियंत्रण क्षेत्र को अधिसूचित नहीं किया जाता है।

भारत पिछले कुछ मामलों में कोविड -19 मामलों में भारी वृद्धि देख रहा है। देश में पिछले 24 घंटों में 1,94,720 ताजा कोविड -19 मामले और 442 मौतें दर्ज की गईं, जिसमें संक्रमण की दैनिक सकारात्मकता दर 11.05 प्रतिशत है। “पिछले 8-9 दिनों से (राष्ट्रीय स्तर पर) COVID-19 मामले बढ़ रहे हैं; दिल्ली, मुंबई में मामले करीब 4-5 गुना ज्यादा हैं। मामलों में वृद्धि के साथ, यह उम्मीद है कि जनवरी में एक चोटी देखी जाएगी, ”बीएलके अस्पताल में श्वसन रोगों के एचओडी डॉ संदीप नायर ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया।

कोविड -19 की ताजा लहर ने राज्यों को वायरस को फैलने से रोकने के लिए रात के कर्फ्यू, सप्ताहांत में तालाबंदी और कार्यालयों और स्कूलों को बंद करने जैसे गंभीर उपायों के लिए मजबूर किया।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks