मां के 100वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सुनाया ‘अब्बास’ का किस्सा, आखिर कौन है ये मुस्लिम लड़का


अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को अपनी मां हीराबेन के 100वें जन्मदिन पर उनसे मिलने गुजरात पहुंचे. पीएम मोदी ने गांधीनगर पहुंचकर उनका आशीर्वाद लिया और उनके साथ कुछ गुजारे व उनका मुंह मीठा कराया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी मां के जन्मदिन के अवसर पर उनके बचपन और मां से जुड़े अनुभव साझा किए. इस दौरान अब्बास नाम के एक शख्स का जिक्र किया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर अब्बास की चर्चा होने लगी. उन्होंने बताया कि, मां अब्बास के लिए ईद पर व्यंजन बनाया करती थी.

पीएम मोदी ने कहा कि, मां हमेशा दूसरों को खुश देखकर खुश रहा करती हैं. घर भले ही छोटा हो लेकिन उनका दिल बहुत बड़ा है. हमारे घर से थोड़ी दूर पर एक गांव था जिसमें मेरे पिताजी के बहुत करीबी दोस्त रहा करते थे. उनका बेटा था अब्बास. दोस्त की असमय मौत के बाद पिताजी अब्बास को हमारे घर ही ले आए थे. एक तरह से अब्बास हमारे घर में ही रहकर पढ़ा. हम सभी बच्चों की तरह मां अब्बास की भी बहुत देखभाल करती थीं. ईद पर मां, अब्बास के लिए उसकी पसंद के पकवान बनाती थीं. त्योहारों के समय आसपास के कुछ बच्चे हमारे यहां ही आकर खाना खाते थे.

पीएम मोदी ने जब अब्बास का जिक्र किया तो सोशल मीडिया पर यह नाम सुर्खिया बटोरने लगा कि, आखिर ये अब्बास कौन है. ट्विटर समेत कई सोशल साइट्स पर इसकी चर्चा होने लगी.

समय की बेहद पाबंद हैं पीएम मोदी की मां, भजन और लोरी गुनगुनाना है पसंद

हमारे घर के आसपास जब भी कोई साधु-संत आते थे तो मां उन्हें घर बुलाकर भोजन अवश्य कराती थीं. जब वो जाने लगते, तो मां अपने लिए नहीं बल्कि हम भाई-बहनों के लिए आशीर्वाद मांगती थीं. उनसे कहती थीं, ”मेरी संतानों को आशीर्वाद दीजिए कि वो दूसरों के सुख में सुख देखें और दूसरों के दुख से दुखी हों.

मेरी मां का मुझ पर बहुत अटूट विश्वास रहा है. उन्हें अपने दिए संस्कारों पर पूरा भरोसा रहा है. मुझे दशकों पुरानी एक घटना याद आ रही है. तब तक मैं संगठन में रहते हुए जनसेवा के काम में जुट चुका था. घरवालों से संपर्क ना के बराबर ही रह गया था.

Tags: Narendra modi, PM Modi



Source link

Enable Notifications OK No thanks