कतर की भारत से माफी की मांग पर बोले केरल के राज्यपाल- ‘लोग अपनी राय रखने के हैं हकदार’


नई दिल्ली: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammad Khan) ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अब पूर्व हो चुके नेताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर की गई विवादित टिप्पणी को लेकर कतर की ओर से सार्वजनिक माफी की मांग की कोई “अहमियत नहीं” है.

राज्यपाल ने कहा कि लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की भारत की परंपरा और समावेशिता को मजबूत करने की अपील पर ध्यान देना चाहिए. खान ने राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारों से कहा कि ऐसे देश हैं जो कई सालों से कश्मीर और अन्य मामलों पर भी भारत के खिलाफ बोलते रहे हैं.

भारत परेशान होने वाला नहीं है
कतर द्वारा भारत से माफी की मांग को लेकर राज्यपाल के विचारों के बारे में पूछा गया तो खान ने कहा, “लोग अपनी राय रखने के हकदार हैं. इससे क्या फर्क पड़ता है? वह (माफी की मांग) अहम नहीं है. भारत इस तरह की छोटी-छोटी प्रतिक्रियाओं से परेशान होने वाला नहीं है.”

खान ने कहा कि भारत को अपनी परंपराओं की रक्षा करने के बारे में सावधान रहना होगा. राज्यपाल ने पत्रकारों से कहा, “हमारी परंपरा सहिष्णुता नहीं है, बल्कि सभी परंपराओं का सम्मान और स्वीकृति है. हम सम्मान करते हैं और हम सभी परंपराओं को सच मानते हैं. भारत की संस्कृति किसी को दूसरा नहीं मानती है.”

हमें अपनी संस्कृति को और मजबूत किया जाना है
उन्होंने कहा, “ जो प्रधानमंत्री और आरएसएस प्रमुख बार-बार कह रहे हैं, हमें इस बात पर अधिक ध्यान देना चाहिए –कि हम चाहते हैं कि हमारी समावेशी परंपरा को मजबूत किया जाए . किसी को बहिष्कृत नहीं किया जाना है. यही हमारी सांस्कृतिक विरासत है. हमें इसे मजबूत करने की जरूरत है.”

खान ने यह भी कहा कि भाजपा से निकाले जा चुके नेता — नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल — ने शायद टीवी के सामने उत्तेजना में आकर टिप्पणी की होगी. उन्होंने कहा, “ ये चीज़ वास्तव में अहम नहीं है.”

शर्मा ने करीब 10 दिन पहले टीवी पर एक परिचर्चा के दौरान विवादित टिप्पणी की थी जबकि जिंदल ने ट्वीट किया था जिसे अब डिलीट कर दिया गया है. विवादास्पद टिप्पणी के बाद अरब में भारतीय उत्पादों के बहिष्कार करने की अपील ट्विटर पर ट्रेंड हुई.

शर्मा भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता थी और उन्हें पार्टी से निलंबित किया गया है जबकि जिंदल दिल्ली प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख थे. उन्हें अब पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है.

Tags: Kerala, Prophet Muhammad, Qatar



Source link

Enable Notifications OK No thanks