आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर केजरीवाल ने तिमारपुर में 115 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया


दिल्ली सेमी, केजरीवाल
छवि स्रोत: @ARVINDKEJRIWAL

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कदम के पीछे का उद्देश्य यह है कि राष्ट्रीय ध्वज प्रत्येक नागरिक को दिन में दो से तीन बार दिखाई दे जब वे काम के लिए बाहर निकलते हैं।

हाइलाइट

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिमारपुर निर्वाचन क्षेत्र में 115 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया।
  • उन्होंने कहा कि अगर यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए क्वालीफाई करता है तो वह इसकी जांच करवाएंगे।
  • उन्होंने कहा कि इस कदम के पीछे का उद्देश्य यह है कि हर नागरिक को दिन में 2-3 बार झंडा दिखाई देता है, जब वे बाहर निकलते हैं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को तिमारपुर निर्वाचन क्षेत्र में 115 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया और कहा कि भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए शहर भर में 75 स्थानों पर इस तरह के हाई-मास्ट राष्ट्रीय ध्वज लगाए गए थे।

उन्होंने कहा कि अगर यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए क्वालीफाई करता है तो वह इसकी जांच करवाएंगे।

“यह देश के लिए गर्व की बात है कि हमारी आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में आज दिल्ली में 115 फीट ऊंचे झंडे पर 75 तिरंगे लगाए गए हैं। तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर के पास आयोजित समारोह में उन्होंने कहा, अगले कुछ महीनों में कुल 500 स्थापित करने का लक्ष्य है।

केजरीवाल ने कहा, “मुझे बताया गया है कि किसी भी शहर में इतनी ऊंचाई के झंडे पर इतने बड़े पैमाने पर तिरंगा (राष्ट्रीय ध्वज) नहीं लगाया गया है। अगर यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए क्वालीफाई करता है तो हम इसकी जांच करवाएंगे।”

ये हाई-मास्ट राष्ट्रीय ध्वज सार्वजनिक स्थानों जैसे पार्कों, बड़े स्कूल भवनों, बाजार परिसरों, आवासीय परिसरों, मैदानों, सड़क के चौराहे आदि पर लगाए जा रहे हैं।

जिन स्थानों पर 115 फीट ऊंचे तिरंगे लगाए गए हैं, उनमें एम्स गोल चक्कर, सिग्नेचर ब्रिज के पास, धौला कुआं एन्क्लेव -2, माल रोड, आउटर रिंग रोड, पीतमपुरा, दिल्ली छावनी, आजादपुर मेट्रो स्टेशन के पास राजीव गांधी स्टेडियम शामिल हैं। अन्य।

15 अगस्त, 2021 तक, पीडब्ल्यूडी ने शहर के पांच स्थानों, पूर्वी किदवई नगर, रानी बाग, पटपड़गंज, कालकाजी और द्वारका में हाई-मास्ट राष्ट्रीय ध्वज लगाए थे। शहर में अब हाई-मास्ट वाले तिरंगे की कुल संख्या 80 हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कदम के पीछे का उद्देश्य यह है कि राष्ट्रीय ध्वज प्रत्येक नागरिक को दिन में दो से तीन बार दिखाई दे जब वे काम के लिए बाहर निकलते हैं।

“कई बार, हम अपने दैनिक जीवन में इस हद तक फंस जाते हैं कि हम अपने देश और समाज को भूल जाते हैं। यह तिरंगा हमें उन लोगों के बारे में याद दिलाएगा जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया। इससे लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा होगी।”

भारत की आजादी के 75वें वर्ष को मनाने के लिए दिल्ली सरकार के ‘देशभक्ति बजट’ के तहत लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा हाई-मास्ट राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना की जा रही है। परियोजना के तहत 500 स्थानों पर हाई मास्ट तिरंगे की स्थापना की जानी है।

केजरीवाल ने कहा कि ये सभी 500 झंडे इस गणतंत्र दिवस तक लगाए जाने थे, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और कोरोनावायरस महामारी के कारण निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के कारण परियोजना में देरी हुई। शेष तिरंगे अगले कुछ महीनों में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये तिरंगे इस तरह से लगाए जाएंगे कि ये हर दो-तीन किलोमीटर पर दिखाई दें।

पिछले साल मार्च में, दिल्ली सरकार ने देशभक्ति पर आधारित अपने वार्षिक बजट की घोषणा की थी और देशभक्ति बजट नाम दिया था, जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर हाई-मास्ट तिरंगा स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये अलग रखे गए थे।

बाद में पिछले साल सितंबर में, आप सरकार ने बजट में वृद्धि की थी और परियोजना के लिए 104.37 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें | सीएम केजरीवाल का कहना है कि टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 10% तक कम होने पर दिल्ली कोविड पर जल्द ही रोक लगा दी जाएगी

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks