इस दिन 1998 में: वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड टेस्ट सिर्फ 10 ओवर के बाद असुरक्षित पिच के कारण रद्द कर दिया गया था


क्रिकेट के लंबे इतिहास के दौरान, ऐसे कई क्षण आए हैं जिन्होंने खेल को उसकी सर्वश्रेष्ठ रोशनी में दिखाया है। लेकिन सज्जनों के खेल में कुछ हास्यास्पद क्षण भी आए हैं। ऐसी ही एक घटना आज ही के दिन 1998 में हुई थी, जब वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच सबीना पार्क टेस्ट असुरक्षित पिच के कारण रद्द करना पड़ा था।

उस वर्ष इंग्लैंड का वेस्ट इंडीज दौरा पांच मैचों की एक पूर्ण टेस्ट श्रृंखला थी जिसके बाद कई एकदिवसीय मैच हुए। हालाँकि, जमैका के सबीना पार्क में दौरे के शुरुआती टेस्ट मैच ने मूल परित्याग का उपनाम अर्जित किया, क्योंकि खेल सिर्फ 10.1 ओवर तक चला। मेजबान टीम का गेंदबाजी आक्रमण किसी भी विरोधी के खिलाफ चलने के लिए प्रसिद्ध था लेकिन यह टेस्ट कुछ अलग था। सबीना पार्क की सतह को टेस्ट से पहले नए सिरे से बिछाया गया था, जिसमें कई लोगों ने पिच के कांचदार लुक पर ध्यान दिया।

इंग्लैंड के कप्तान माइकल एथरटन ने सभी को हैरान करते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम उस समय 17/3 थी जब उन्हें विंडीज के शुरुआती गेंदबाजों, कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस के कुछ भयानक प्रहारों का सामना करना पड़ा।

पिच से असमान उछाल इतना परिवर्तनशील था कि कुछ गेंदें आयोजन स्थल के साथ-साथ शूट की जाती थीं, जबकि अन्य खतरनाक प्रक्षेपवक्र लेते थे जिससे बल्लेबाजों के पोर और अग्रभाग कई बार घायल हो जाते थे। इंग्लिश बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट और ग्राहम थोर्प दोनों ने एक बहादुर लड़ाई लड़ी, लेकिन उनकी टीम के फिजियो को 66 मिनट में मध्य के करीब छह चक्कर लगाने पड़े।

लेकिन 62 बोन-क्रशिंग डिलीवरी के बाद, स्टीवर्ट ने मैदानी अंपायरों श्रीनिवास वेंकटराघवन और स्टीव बकनर से कहा कि मैच “एक तमाशा” था। अंपायरों ने ड्रिंक्स ट्रॉली को अंदर बुलाया और कप्तान एथरटन और ब्रायन लारा और मैच रेफरी के साथ लंबी चर्चा के बाद, असुरक्षित पिच के कारण साहसपूर्वक खेल को रद्द कर दिया।

लंदन में आईसीसी के साथ एक कॉल के बाद टेस्ट को आधिकारिक तौर पर रद्द घोषित कर दिया गया था। 121 साल में यह पहला मौका था जब किसी टेस्ट मैच को खतरनाक पिच के कारण रद्द करना पड़ा। कार्यक्रम स्थल पर भीड़ स्पष्ट रूप से परेशान थी लेकिन उन्हें उनके टिकट की कीमत वापस कर दी गई। हालांकि, टेस्ट के लिए आने वाले सैकड़ों अंग्रेजी प्रशंसकों के लिए थोड़ी सांत्वना थी। मेहमान टीम अंततः टेस्ट सीरीज 1-3 से हार गई।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks